वेइन्स मीनिंग इन हिंदी

वेइन्स मीनिंग इन हिंदी
वेइन्स मीनिंग इन हिंदी

कीटोडाइटकापालनऔरस्थानीयभारतीयफूडकेइस्तेमालसेनतीजेदिखसकतेहैं! इसकीखेतीभीकीजातीहैऔरजंगलमेंभीमिलताहै. यदिआप6इंचकीरोटीपकातेहैंतोइसरोटीमेंलगभग12ग्रामकार्बोहाइड्रेट,6ग्रामप्रोटीन,0. बाज़ारकेआवंलारसमें,उसेलम्बेसमयतकखानेलायकरखनेकेलिएकईकेमिकल्स(PRESERVATIVES)मिलेहोतेहैं,इसीलिएघरकाबनारसपिनेसेज्यादालाभदायकहोताहै. यदिआपइसकाइस्तेमालकरेंगेतोयेकईअतिरिक्तलाभभीप्रदानकरेगा. वैसेतोबहुतसेलोगसेबकेसिरकेयानीएप्पलसाइडरविनेगरकाइस्तेमालवजनघटानेकेलिएभीकरतेहैं,क्योंकिइसमेंकईप्रकारकेपोषकतत्वपाएजातेहैंजोकईरोगोंकोदूरकरतेहैं,जैसेशुगरकंट्रोल,कोलेस्ट्रॉलकमकरना,चेहरेसेदाग-धब्बोंकोहटानाआदि.

मोटापेकेकारण,मोटापेकेइलाज,मोटापेकेलक्षण,मोटापेकेबचाव,मोटापेकेघरेलुउपचारहै।मोटापाअन्यबीमारियोंकेसमूहकोनिमंत्रितकरताहै,इसलिएशरीरकेसंतुलनकोअच्छेसेबनायेरखनाचाहिए।ReadaboutObesityinHindi. )कोअनुरोधकिया।एन.

वेइन्स मीनिंग इन हिंदी वितरण वाहिकाओं का अर्थ

लेकिनविटामिनडीआपकेशरीरकेलिएइससेबहुतअधिककार्यकरताहै. ऐसाप्रतीतहोताहैकिपेशाबकीजोरदारहाजतहोरहीहै,लेकिनबाथरूमजानेपरपेशाबकीकुछबूँदेहीनिकलतीहैंयारुक-रुककरपेशाबआताहै।(6). अकसरबाइकर्सतेजरफ्तारकीवजहसेदुर्घटनाग्रस्तहोजातेहैं. यहचयापचयभीबढ़ाताहैऔरपानीकेप्रतिधारणकोकमकरताहै. पत्तागोभीपेटसेजुडीसभीसमस्याओंजैसेकिकब्ज,एसिडिटीऔरपेटसाफ़नाहोनाइनसभीसमस्याओंकोदूरकरनेमेंबहुतफायदेमंदहोतीहै।पत्तागोभीमेंएंथोसायनिनऔरफाइबरपायाजाताहैजोकिपाचनक्रियाकोसहीरूपसेनियंत्रितकरकेरखताहैऔरसाथहीपेटकोसाफ़रखनेमेंमददकरताहै।पत्तागोभीकेनियमितइस्तेमालसेपेटकीसभीबीमारियाँदूरहोजातीहै हार्वर्डमेडिकलस्कूलऔरअर्जेंटीनाकेराउलकैरीइंस्टीट्यूटफॉरन्यूरोलॉजिकलकेवैज्ञानिकोंनेभीरिसर्चमेंपायाकिखानेमेंज़्यादानमककेसेवनसेदिमाग़परअसरपड़ताहै,जिससेमल्टीपलस्लेरोसिसहोनेकाख़तराबढ़जाताहै 9.

मोटापेकोकुछलोगअच्छीसेहतकाप्रतीकमानतेहैं।लेकिनहालहीकेएकरिसर्चमेंयहबातसामनेआईहैकिशरीर. ज्यादासेज्यादाचलनेकीकोशिशकरेंऔरलिफ्टकेबजायसीढ़ियोंसेचढ़ें-उतरें छोटेपर्देकी5प्लससाइज़एक्ट्रेसेस,जिन्हेंवजनघटानेसेज्यादाहैएक्टिंगसेमतलब वजनघटानेवालीडाइटरेसिपी-DietRecipeforWeightLoss डाइटमेंएवोकैडोशामिलकरें।ज्यादातरफलोंमेंकार्बोहाइड्रेट्सकीमात्राज्यादाहोतीहै,जबकिएवोकैडोमेंहेल्दीफैट्सज्यादापाएजातेहैं।यहएकअलगतरहकाफलहोताहै,जिसमेंमोनोअनसैचुरेटेडओलिकएसिडपायाजाताहै,जोआमतौरपरऑलिवएसिडकीखासियतहै आजकलज्यादातरलोगअपनेमोटापेयाबढ़तेहुएवजनसेपरेशानहैं।बदलतीजीवनशैलीऔरतनावकेकारणकमउम्रसेहीलोगोंमेंमोटापेकीशिकायतकाफीबढ़रहीहै।अपनावजनकमकरनेकेलिएवेकईतरहकेउपायकरतेहैं(vajankamkarnekeupay),मसलनतला-भुनाखानाबंदकरदेना,जंकफूडमेंकटौती,व्रतकरना…आदि।मगरकईबारतरह-तरहकेउपायकरनेकेबावजूदउनकावजनकमहोनेकेबजायबढ़ताहीजाताहै।मोटापासिर्फदेखनेमेंहीबुरानहींलगता,बल्कियहकईबीमारियोंकासूचकभीहोताहै।अगरआपभीअपनेबढ़तेहुएवजनसेपरेशानहैंऔरउसेकमकरनेकेलिएकाफीतौर-तरीकेआज़माचुकेहैंतोअबअपनीडाइट(diet)मेंथोड़ाबदलावकरकेदेखिए।किसीचमत्कारकावादातोहमभीनहींकररहेमगरआपकीसमस्याकाफीहदतककमज़रूरहोजाएगी।आइएवेटलॉसकेलिएडाइटप्लानजानें(weightlossdietplaninhindi) वजनघटानेकेटिप्स-WeightLossTipsinHindi वजनकाबढ़नाऔरघटनाकाफीहदतकआपकीकैलोरीइनटेकपरनिर्भरकरताहै।अगरआपदिनभरमेंअपनेखानेमेंकाफीकैलोरीइनटेककररहेहैंपरउसेबर्ननहींकररहेहैंतोवोआपकेवजनकेबढ़नेकाअहमकारणबनसकताहै 2?

तेल,मसाला,औरगेहूँसेपरहेज़करेंगेतोअच्छाहोगा।चीनीकेजगहगुड़लें फलकेबाद3घंटे,सलादकेबाद5घंटे,औरपकेहुएखानेकेबाद12घंटेका(gap)रखें निषेध-जानवरोंसेप्राप्तभोज्यपदार्थ,चाय,चीनी,मैदा,वसासेबनीहुईचीजें,क्रोध,ईर्ष्या,चिंता,तनाव,रात्रिजागरण वेइन्स मीनिंग इन हिंदी जल-अलगअलगतरीक़ेकास्नानकरें।मेरुदंडस्नान,हिपबाथ,गीलेकपड़ेकीपट्टीसेपेटकीगलेऔरसरकी20मिनटकेलिएसेकलगाए सेंधानमककेवलएकबारपकेहुएखानेमेंलें।जानवरोंसेउपलब्धहोनेवालेभोजनवर्जितहैं फलकोचबाकरखाएँ।इसकाjuiceनालें।फलसूखेफलनाश्तेमेंलें कमव्यायामकरनाऔरस्थिरजीवन-यापनमोटापेकाप्रमुखकारणहै एकनियमहमेशायादरखेंठोस(solid)खानेकोचबाकरतरल(liquid)बनाकरखाएँ।तरलकोमुँहमेंघूँटघूँटपीएँ।खानाज़मीनपरबैठकरखाएँ।खातेवक़्तनातोबातकरेंऔरनाहीTVऔरmobileकोदेखें।ठोसभोजनकेतुरंतबादयाबीचबीचमेंजूसयापानीनालें।भोजनहोजानेकेएकघंटेबादतरलपदार्थलेसकतेहैं हफ़्तेमेंएकदिनउपवासकरें।शामतककेवलपानीलें,प्यासलगेतोहीपीएँ।शाम5बजेनारियलपानीऔररात8बजेसलादलें घड़ीकीसीधीदिशा(clockwise)मेंऔरघड़ीकीउलटीदिशा(anticlockwise)मेंमालिशकरें।नरमहाथोंसेबिल्कुलभीप्रेशरनहींदें स्पर्शथरेपीकरें।मालिशकेज़रिएभीकरसकतेहै।नारियलतेलसे दोपहरकेखानेमेंसलादनट्सऔरअंकुरितअनाजकेलें।बिनानींबूऔरनमककेलें।स्वादकेलिएनारियलऔरherbsमिलाएँ कारण-मोटापाऔरशरीरकावजनबढ़ना,ऊर्जाकेसेवनऔरऊर्जाकेउपयोगकेबीचअसंतुलनकेकारणहोताहै मेरुदंड(स्पाइन)सीधाकरकेबैठें।हमेशाइसबातध्यानरखेंऔरहफ़्तेमें3दिनमेरुदंडकास्नानकरें समाधान-शारीरिकऔरमानसिकक्रियामेंसंतुलनबनाए।दौड़लगाएँ।सुप्तमत्स्येन्द्रासन,धनुरासन 10कच्चेहरेपत्तेऔरसब्ज़ीकाजूसबिनानमकनिम्बूकेलेनाहै।30कच्चेसब्ज़ीकासलादबिनानमकनिम्बूकेलेनाहै।10ताज़ानारियलसलादमेंमिलाकरलेनाहै।20फलकोलें।पकेहुएखानेकोकेवलएकबारखाएँनमकभीकेवलएकबारपकेहुएखानेलें।पकेहुएखानेमेंसब्ज़ीभाँपमेंपकेहोंऔरतेलघीरहितहोनाचाहिएसब्ज़ीकीमात्रा20औरmilletयाअनाजकीमात्रा10हो।खानाखानेसेएकघंटेपहलेनाभिकेऊपरगीलासूतीकपड़ालपेटकररखेंयाखानाके2घंटेबादभीऐसाकरसकतेहैं प्राकृतिकजीवनशैलीप्रशिक्षिकावमार्गदर्शिका(NatureCureGuideEducator) पृथ्वी-सुबहखीरेकाजूसलें,खीरा1 जीवनशैली-आकाशतत्व-एकखानेसेदुसरेखानेकेबीचमेंअंतराल(gap)रखें उपवासकेअगलेदिनकिसीप्राकृतिकचिकित्सककेदेखरेखमेंटोनालें।जिससेआँतकीप्रदाहकोशांतकियाजासके।एनिमाकिटमँगालें।यहकिटऑनलाइनमिलजाएगा।इससे200mlपानीगुदाद्वारसेअंदरडालेंऔरप्रेशरआनेपरमलत्यागकरें।ऐसादिनमेंदोबारकरनाहैअगले21दिनोंकेलिए।येकरनाहैताकिशरीरमेंमोजुदविषाणुनिष्कासितहोजाये।इसकेबादहफ़्तेमेंकेवलएकबारलेनाहैउपवासकेअगलेदिन।टोनाकाफ़ायदातभीहोगाजबआहारशुद्धिकरेंगे नीमकेपत्तेकापेस्टअपनेनाभिपररखें।20मिनटतकरखकरसाफ़करलें।मेरुदंडस्नानकेलिएअगरटबनाहोतोएकमोटातौलियागीलाकरलेंबिनानिचोरेउसकोबिछालेंऔरअपनेमेरुदंडकोउसस्थानपररखें रातकेखानेमेंइसअनुपातसेखानाखाएँ2कटोरीसब्ज़ीकेसाथ1कटोरीचावलया1रोटीलें।एकबारपकाहुआखानारातको7बजेसेपहलेलें।ओ Achildcangetphysically,socially,emotionallydisturbed.

इसमेंज्वलनकमकरनेवालेऔरएंटी-बैक्टीरियलतत्वहैं. इसमेंकोईशकनहींहैकिग्रीनटीमेंउतनीहीमात्रामेंकैफीनपाईजातीहैजितनाहीयेएंटीऑक्सिडेंटकाकामकरताहै. 1गिलासपानीऔरलहसुनके2छोटेस्लाइस1कटोरेमेंलेंऔरइसेगैसपरउबलनेदें।पानीको1गिलासमेंडालें।अबइसमें1tbspशहदऔरआधानींबूजोड़ें।उन्हेंअच्छीतरहसेमिलाओ।इसेखालीपेटलें तोआपकेbodyकीचयापचयदरकमहोजातीहै।अंततःआपकेद्वारालियागयाभोजनआपकेbodyमेंनिवासकरनाशुरूकरदेताहैऔरइसतरहआपकुछपाउंडजोड़नाशुरूकरदेतेहैं इसेअगलीसुबहतकरहनेदेंऔरअगलीसुबहखालीपेटपीलें।स्वादकेलिएआपनींबूभीजोड़सकतेहैं तोइनtipsकोfollowकरेंजैसाकिहमनेयहांबतायाहै- तोइसमेंशामिलएकछोटीशारीरिकगतिविधिसेतेजीसेweightlossकरनेमेंमददमिलसकतीहै धीरे-धीरेखानेऔरचबानेसेभीdibtiesकीजानी-मानीबीमारीसेदूररहनेमेंमददमिलतीहै वेइन्स मीनिंग इन हिंदी हमारेbodyकेलिएपानीबहुतआवश्यकहैजबयहचयापचयदरकोबढ़ानेकेलिएआताहै यदिआपबहुततेजीसेखातेहैं,तोआपअधिककैलोरीप्राप्तकरेंगेइससेपहलेकिआपकेbodyकोपताचलेकिआपकाbodyभराहुआहै मुझेयादहैकिजबमैंकॉलेजमेंथी,कैसेमेरीदोस्तने1महीनेमें5kgअपनावजनकमकरदियाथाऔरवहभीबिनास्वास्थ्यकेमुद्दोंकोप्राप्तकिए।मैंनेउससेपूछाकिवहअपनेइसremedyकेबारेमेंबताए।तोउसनेमुझेइसremedyकेबारेमेंबतायाइससेआपलोगोंकोbenefitहोगा ज़्यादाखानेवालेलोगोंकीतुलनामेंतेज़खानेवालोंकेfattyहोनेकीसंभावनाअधिकहोतीहै जिसकेलिएआपएक्सरसाइजकरतेहैंऔरस्वस्थभोजनखानेकाविकल्पचुनतेहैं,जीराआपकेशरीरकेचर्बीकोकमकरकेआपकेजीवनमेंबदलावलासकताहै तोआपकोपीनेसेपहलेअपनेdoctorसेपरामर्शकरनाचाहिए जिससेआपकोभूखकमलगतीहैऔरइसलिएआपकावजनकमहोनेलगताहै यहकहनाहै:भोजनकेबादटहलनेकापुरानासुझाववास्तवमेंफायदेमंदहै जबकि,फाइबरवहतत्वहैजोहमारेbodyकेभीतरअस्वास्थ्यकरउपवासकोजलानेमेंसहायकहै हिंदी में बीपी को कैसे नियंत्रित करें अगरआपडाइटिंगपरहैंयावजनघटानेकेलिएवर्कआउटयाएक्सरसाइजकररहेहैंतोआपकोअपनेआहारकीलिस्टतैयारकरलेनीचाहिएऔरऊपरदिएगएफलऔरसब्जियोंसेपूरीतरहपरहेजकरनाचाहिएयाबहुतसीमितमात्रामेंइनकासेवनकरनाचाहिए हममेंसेज्यादातरलोगशामकेनाश्तेमेंअनहेल्दीस्नैक्सखातेहैं.

कईमामलोंमें,इसकोपीनेसेलगातारआरहींउल्टियांभीरुकजातीहैं. वेटलॉसकेलिएटॉप4योगासनदेखेंइसवीडियोमें.

एड़ी से चोटी तक की नसें खोलने वाला प्रयोग

अपनीदिनचर्यामेंयोगकोमहत्वनहींदेनेकेकारणहमारावजनबढ़ताहै 3. फुफ्फुसीय शिरा. यहसमाजकेनिम्नआयवर्गोंकीजरूरतोंकोपूराकरताहै. सरमेराशरीरबहुतदुबलाहैऔरमेंथोड़ाहेल्थीहोनाचाहताहूँकोईआसानसातरीकाबतायेजोकुछदिनमेंहीमहसूसहो 2.

हायहायमोटापानहीं,बायबायमोटापा!!!!सिर्फयेकामकरलोमोटेसेमोटापेटऔरफालतूकीचर्बीगायब,सिर्फयहतीनकामकरलोआपकामोटापासदाकेलिएगायबहोजाएगाआपकेपासभीनहींफटकेगा लोहेकेजलेतवेकाचमकानेकासटीकतरीका।लोहेकातवाकैसेसाफ़करें|CleanBurntTawaEasily बहुतहीलाजवाबचायबनानेकाएकदमसहीऔरसटीकतरीका|Perfect अबबाथरूमकीफर्शकेदागसाफ़करेंआसानीसे।HowtoCleanBathroomTilesEasily.

देखाजाएतोसेहतमंद(Healthy)रहनेकेलिएरोटी(Roti)औरचावल(Rice)दोनोंहीकाफीफायदेमंदहोतेहैं. इसएक्सरसाइजकेजरिएपॉस्चरऔरबैलेंसबनाएरखनेमेंभीमददमिलतीहै. ऐपलसाइडरविनिगरकोलेकरअबतकजितनीभीस्टडीजहुईहैंउसमेंयहबातसाबितहोचुकीहैकिइसेपीनेकेबादव्यक्तिकापेटभराहुआमहसूसहोताहैजिससेवहकमकैलोरीज(CaloriesBurn)कासेवनकरताहैऔरवजनभीनहींबढ़ता. इनई-बुककोभारतमेंकेवलप्राप्तकर्ताओंद्वारारिडीमकियाजासकताहै.

द्वारिकाकीवाटिकामेंमेंवहफलोंकोवृक्षसहितउखाड़करखानेलगेऔरवृक्षकोदूसरीओरफेंकनेलगे।कईसैनिकोंनेउन्हेंऐसाकरनेकेरोकापरंतुवेसैनिकोंसेकहांसंभलनेवालेथे।आखिकरकारसैनिकोंनेजाकरबलरामजीकोबतायाकिएकवानरहमारीवाटिकामेंघुसआयाहैऔरउत्पातमचारहाहै।यहसुनकरबलरामजीक्रोधितहुएऔरसैनिकोंपरभड़करगएऔरकहनेलगेकितुमएकतुच्छवानरकोनहींभगासकते?तबसैनिकोंनेबतायाकिवहबड़ाहीबलशालीहै,सैनिकोंकेबसकानहींहै 1. पेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएवर्कआउटकेसाथहीसमयपरसोनेऔरडाइटमेंबदलावभीजरूरीहै. मांसपेशियोंमेंमाइक्रोटीयर्सकीवजहसे,कुछघंटेयाएक-दोदिनतकशरीरमेंदर्द,अकड़नआदिअधिकवर्कआउटयाएक्सरसाइजकीशुरुआतमेंहोतेहैं.


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