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मौजूदासमयमेंसेमाग्लूटाइडनामकीयहदवाडायबिटीजकेइलाजमेंइस्तेमालहोतीहैजोभूखकोदबानेमेंमददकरतीहैऔरकैलोरीइनटेक(CalorieIntake)कोभीकमकरतीहै. सेबकेसिरकेकेकईस्वास्थ्यलाभहैंजैसेवजनकमकरना,ब्लडशुगरकास्तरकमकरना,साथहीकोलेस्ट्रॉलकेस्तरकोनियंत्रितकरना. इसेठण्डमेंदूधकेसाथखानेसेशरीरमेंगर्माहटआतीहै,छोटेमोटेरोगोंसेछुटकारामिलताहै. अगरआपकोडायबिटीज,मोटापा,पॉलिसिस्टिकओवरीडिजीजयाअन्यस्वास्थ्यसमस्याहै,तोकीटोडाइटआपकेलिएमुनासिबनहींहोसकती.

खाने-पीनेकीकईचीजोंमेंडालाजानेवालावाइटविनिगर(WhiteVinegar)तोआपनेभीजरूरयूजकियाहोगा. इसयोगकोकरतेसमयशरीरकाआकारत्रिकोणकेसामानप्रतीतहोताहैयहीवजहहैकीइसेत्रिकोणासननामसेजानाजाताहै. नक्सलियोंनेसुरक्षाबलोंपरघातलगाकरहमलाकरदियाथा. " ध्यानऔरयोगजैसीगतिविधियोंकेमाध्यमसेतनावकमकरें. ऐसेबहुतकेयोगाकेआसानहैजिससेआपअपनेपेटकीचर्बीकोकमकरसकतेहै. इंसुलिनप्रतिरोधभोजनकोऊर्जामेंबदलनेकीअनुमतिनहींदेताहै. इसमेंजिम,योगा,डायटिंगतथादवाईयांतकशामिलहैं. एरोबिकएक्सरसाइजजैसेदौड़ना,साइकिलचलानानाकरे,इससेआपकावजनऔरकमहोसकताहैं!

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लेकिनसावधानरहेंयहआपकीसेहतकोप्रभावितकरसकतीहैऔरकईदूसरीपरेशानियोंकीवजहबनसकतीहै. 10,000कदमचलनेसेहरदिनआपखुदइसकोमहसूसकरसकतेहैं. इससेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहै. स्वस्थव्यक्तिकावजनभोजनकीमात्राऔरउनकीसक्रियता,कार्य,मेहनतकेअनुसारलगभगस्थिररहताहै? वजनज्यादाघटासकतेहैं मिलतीहै।आपदोपहरकेस्नैक्समेंप्रोटीनमिल्कशेक200एमएल,भूनेचनेयामिक्सनट्स1मुट्ठीऔरमुरमुरेकासेवनकरसकतेहैं पूरादिनकामकरनेकेबादलोगदेरराततककामयामोबाइलमेंहीउलझेरहतेहैं।मगरवजनघटानेऔरशरीरकोआरामदेनेकेलिएजरूरीहैकिआप7-8घंटेकीनींदलें कामकेचलतेआजकलहरकोईस्ट्रेससेजूझरहाहैलेकिनवजनघटानेकेलिएजरूरीहैकिआपटेंशनफ्रीरहें खुदकोहाइड्रेटरखनेकेलिएसुबहगर्मपानीपीनेसेसाथदिनभरमें8-9गिलासपानीपीएं होताहै।आपलंचमेंराजमा,चना,सोयाबीनयापीजकीसब्जी1कटोरी,2मल्टीग्रेनरोटी,1कटोरीदहीऔर1कटोरीउसीनायाब्राउनराइसखासकतेहैं कीशिकायतहैवोनमककेसाथनिम्बूपानीकाउपयोगनकरें महिलाओंको1800से2000कैलोरीऔरपुरूषोंको2300से2500कैलोरीकीऊर्जावालाभोजनलेनाचाहिए|(अलगअलगउम्रवालोकेहिसाबसेयहअलगअलगहोताहै।) इम्युनिटीबढ़ानेकेसाथसाथयहशरीरकोभीअंदरसेफिटकरदेगा।इनमेपोषकतत्वखत्मनहींहोतेऔरतेलमसालोंसेआपअपनेआपदूरहोजातेहै।यहमोटापाकमकरनेमेंबेहदसहायकहे.

फिटहोनेकासंबंधनकेवलस्वास्थ्यसेहैबल्किआकर्षकव्यक्तित्वकेलिएभीयहबहुतजरूरीहै. जोभारतियोंकेशरीरमेंपाएजानेवालेDNAकेएकविशेषजीनकेकारणहोताहै. हालांकि,इनमेंसेकाफीऐसीहोतीहैंजोकुछकिएबगैरहीआसानीसेअपनावजनकमकरनेकेबारेमेंसोचतीहैं. गौरतलबहैकिएलजीपिछलेपांचसेछहसालसेस्ट्रगलकररहीहै. अगलीसुबह,पानीकेगिलासमेंशहदकेएकचम्मचकोमिलाएं. हिप्सयानीकूल्हेमेंदर्दमहिलाओंकीआमपरेशानीहै.

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आपकीतमामपरेशानियांअर्थव्यवस्थाकोलेकरआजकेदिनखत्महोगी. दुर्भाग्यवशहमऐसानहींकरतेलेकिनकरनायहीचाहिएकिभूखलगेतोऐसीचीजखाएंजोपेटभरेभी,औरतुरंतपचकरखूनमेंग्लूकोजबढ़ाकरतृप्तिभीदे. पाचनस्वास्थ्यकोबेहतरबनाइयेत्रिफलासे. मेंमोटाक्योंनहींहोपारहाहूं?वजननबढ़नेकेकारण वजनबढ़ानेकेलिएघीऔरशक्करकाउपयोगभीबहुतलाभदायकहोताहै।घीऔरशक्करकोलेकरअच्छेसेmixकरलेऔरफिरखाये।यादरखेघीशक्करकोहमेशाभोजनकरनेसे30minuteपहलेखाये।इससेदुगनेफायदेहोंगे शरीरकावजनThyroidglandकीactivityकेहिसाबसेबढ़ताहै,Thyroidglandकेunbalancedहोनेसेहीवजननहींबढ़ता।इसकेलिएजरुरीहैकीआपthyroidglandकोbalancedकरेताकिweightgainingमेंकोईproblemनआये औरथकानसेगहरीनींदआएगी।यहtotallybeneficialहै मक्खनकेजरियेभीआपआसानीसेवजनबढ़ासकतेहै,मक्खनकोआपbreakfastमेंBreadकेसाथखाये।मक्खनहरघरमेंमिलजाताहैअगरघरपरनहोतोबाजारसेखरीदकरइसकाउपयोगकरसकतेहैं कबपिएदूधरोजानासुबहकेसमयचाय(tea)कीजगह1-2glassदूधऔर2-3केलेकेसाथपिए।एकमहीनेतकइसकाउपयोगकरकेदेखेआपकोफायदेमहसूसहोनेलगेंगे हीआपकोफर्कमालूमहोजाएगा।इसलिएइसजानकारीकोपुरेध्यानदेपढ़े लिएउपायमेंआपकोसिर्फरातकोहीसोनाहैं,यानीदिनमेंनसोये,पूरीनींदरातकोहीनिकाले।क्योंकिदिनकीनींदसेहतकेलिएअच्छीनहींहोती।एकसमयमेंहीपूरीनींदनिकाले योगशरीरकोfeetरखनेमेंhelpकरताहै,यहशरीरकोतंदुरस्तकरताहै।शारीरिकऔरमानसिकतनावकोख़त्मकरताहैआदि।रोजानासुबहकेसमय10-15minuteयोगकोदें।यहमोटाहोनेमेंबहुतमददकरेंगे,शरीरकोलचीलाऔरगतिशीलबनाएंगे।खूनकीगतिकोभीबढ़ाएंगे पनीरमेंभरपूरProtein,CalciumorFatsपाएजातेहै,पनीरकोखानेकेबहुतसेतरीकेहोतेहैBread,सब्जी,आदिकेजरियेआपपनीरखासकतेहै।हमेशापनीरकोसोनेसे2-3घंटेपहलेखायेक्यूंकिपनीरकोपचनेमेंबहुतसमयलगताहै कैसेकरेसिद्धासनमेंबैठजाए,अबअपनेकान(Ears)कोअपनेहाथसेबंदकरले,आंखोकोभीबंदकरले।अबजैसेमधुमक्खीगुंजनकरतीहैठीकवैसेहीआपकोभीकरनाहोगा।Ummmmmmmmmmयहvibrationकरनाहोताहै।Dailymorningtimeपर5से10minuteतकयहप्राणायामकरे फिजिशियन का हिंदी रोजानासुबह7और8amपरSoybean,दूधकेलेआदिसेbreakfastकरेऔरफिर11amपरभरपेटखानाखाये,इसकेबाद2pmदुपहरकेसमयFastfoodsखाये।फिरशामकोfastfoods,fruitsjuicesआदिखाये।इसकेबादरातको7या8pmपरभरपेटखानाखाये।रोजाना1महीनेतकवजनबढ़ानेकेइसdietplanकाउपयोगकरे।मोटाहोनेकेघरेलुउपायवतरीकेमेंसेयहसबसेजरुरीहैं।कबक्याखायेयहजाननाबहुतजरुरीहोताहैं।इसलिएइसडाइटप्लानपरध्यानजरूरदें अंडोंमेंबहुतहीअच्छीमात्रामेंcalorie,fatऔरप्रोटीनहोताहैऔरयेउनलोगोंमेंबहुतहीलोकप्रियआहारहैजिन्हेंअपनावजनबढ़ानाहोताहै.

पनीरकोआपकईतरीकोंसेखासकतेहैं. दुबले-पतलेऔरकमवजनवालेव्यक्तियोंकीसमस्याओंकेलिएअश्वगंधाऔरशतावरीजैसीआयुर्वेदिकऔषधियांकिसीचमत्कारसेकमनहींहै. नीताअंबानीअपनेदिनकीशुरुआतड्राईफ्रूट्ससेकरतीहैंऔरब्रेकफास्टमेंवोअंडेकेसफ़ेदहिस्सेकाऑमलेटखातीहैं।उनके. 2प्रतिशतघोलका. अश्वगंधाकाअंग्रेजी(इंग्लिश)नामविंटरचेरी,पॉयजनसगूज्बेर्री ऊपरबतायेगएसभीचूर्णकोसामानमात्रामेंमिलाकरकांचकेडिब्बेमेंभरकररखलें।अबइसचूर्णकाआधाचम्मचपाउडरलेकररोजसुबहदूधकेसाथसेवनकरें।इसकेइस्तेमालसेबालझड़नाबंदहोजातेहैं।इसकेआलावासफ़ेदहुएबालभीपुनःकालेहोजातेहैं अभीहमनेअश्वगंधाकेबारेमेंजानाकीयहक्याहोताहै,कैसादेखताहैऔरइसमेंक्याक्यागुणमौजूदहैं।चलिएअबआपकोअश्वगंधाकेचमत्कारीफायदोंसेपरिचितकरवातेहैं 1.

तोआपकोऑयलीखानानहींखानाचाहिए. ड्रोनाबिनोलदवाईखानेसेनिम्नलिखितनुकसानहोसकतेहैं तोआइयेआजहमआपकोबतातेहैंवजनऔरमोटापेकोबढ़ानेकेलिएदवाईकेनामऔरनुकसान 1.


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