बाईपास सर्जरी के फायदे

बाईपास सर्जरी के फायदे
बाईपास सर्जरी के फायदे

मिलिन्द्रत्रिपाठी(योगएवंप्राकृतिकचिकित्साविशेषज्ञ) 8बादाम(रातकोगलाकरएवंछिलकेउतारकर)4अखरोटभिगोकर5मुनक्का(बड़ीकिशमिश)भिगोकरयदियहसंभवनहोतोमूंगफलीकेदानेभीगलाकरखासकतेहै।(रातभरगलानाहै।) वहीदूसरीओरकुछलोगऐसेहोतेहैजोक्लासमेंनियमितआतेहैडाइटचार्टकाभीबखूबीपालनकरतेहैउनकापरिणामभीसुखदहोताहै नारियलपानीवज़नघटानेमेंसबसेफायदेमंदपेयपदार्थहै।इसमेकैलोरीकीमात्राकमहोतीहै।मेटाबोलिज्मरेटकोबढ़ाताहैजिसकेपरिणामस्वरूपहमारेशरीरकाशुगरबर्नहोनेलगताहैऔरशरीरकीचर्बीतेजीसेकमहोनेलगतीहै सुबहकीशुरुआतहमेंशापानीपीनेसेकरें.

अपनेशरीरकेहिसाबसेखानाखाएं. एकआजमायाऔरपरखाहुआनियमहैआपकेव्यापारकेप्रतिसंतुलनके2सेअधिकजोखिमनलें।जैसाकिपहलेउल्लेखकियागयाहै,20,000केट्रेडिंगखातेकेलिएयहकेवल80होगा।इसकेअलावा,कईव्यापारीअपनीजोड़ीकेअस्थिरताकोप्रतिबिंबितकरनेकेलिएअपनीस्थितिकेआकारकोसमायोजितकरतेहैंजोवेव्यापारकररहेहैं।इसेध्यानमेंरखतेहुए,अधिकअस्थिरमुद्राकमअस्थिरजोड़ीकीतुलनामेंएकछोटीस्थितिकीमांगकरतीहै काउपयोगकरतेहैंजोकिउनकेजमाकेआकारसेबहुतबड़ेहोतेहैं,कुछमामलोंमेंआपकेद्वाराशुरूमेंजमाकिएगएधनकीतुलनामेंअधिकपैसाखोनाभीसंभवहै जिंदगीकिसीकेलिएनहींरुकती,यहहमेशाआगेबढ़तीरहतीहै.

इसकाकारणहैंमिर्चीमैंपायाजानेवालातत्वकॅप्सेसिन(capsaicin). दोस्तोंजिसइंसानकापेटबहुतज्यादाबहारनिकलाहोताहैउनकासबसेज्यादाचर्बीनिचलीपेटमेंजमाहुईहोतीहै. अपनीदिनचर्यामेंयोगकोमहत्वनहींदेनेकेकारणहमारावजनबढ़ताहै 3. खैरअगरआपइनसबबातोंकोनहींसमझपारहेहैंतोचलिएसबसेपहलेआपकोयेबतातेहैंकीआखिरयेCaloriesक्याहोतीहैं?येइतनीमहत्वपूर्णक्योंहोतीहैं.

जीरा,शरीरमेंइंसुलिनकेउत्पादनकोबढ़ाताहैजिससेब्लडशुगरलेवलकंट्रोलमेंरहताहै? अगरआपकेग्रीनटीकादावाहैकिइसमेंवजनघटानेकीकोईअसाधारणशक्तिहैतोफिरसावधानहोजाइए. कुछऐसेहार्मोंसहैंजोवजनघटानेमेंआपकेलिएकाफीफायदेमंदसाबितहोतेहैं. वजनघटानेकेलिएएक्सपर्ट्स7खासतरीकोंपरज्यादाजोरदेतेहैं! इसमेंफाइबर(Fiber)कीमात्रासबसेज्यादाहोतीहै!

बाईपास सर्जरी के फायदे वार्षिक प्रदर्शनी है

मोटापाविकासपीडिया? उचिततरीकेसेबनायागयाअनेकपरतोंवालामास्कइसेपहननेवालेव्यक्तिसेनिकलनेवाले84प्रतिशतकणोंकोरोकदेताहै,वहींइसतरहकामास्कपहनेदोलोगसंक्रमणकेप्रसारकोकरीब96प्रतिशततककमकरसकते. अपनीरूटीनमेंएक्सरसाइजकोशामिलकरें।20से25मिनटरोजानाएक्सरसाइजकरनेसेकैलरीजजल्दीबर्नहोतीहै नींबूकभी-कभीखालीपेटसूटनहींकरताइसलिएआपसैलेडयाफलोंकीचाटपरडालकरइसकाइस्तेमालकरसकतेहैं 7. सौंफकेबीजफाइबर,एंटी-ऑक्सीडेंटऔरमिनरल्सआदिकाएकसमृद्धस्त्रोतहैं. लेकिनघीयाबटरकीवजहसेआपकेशरीरमेंफैटऔरचर्बीकीमात्राबहुतअधिकमात्रामेंबढ़नेलगजातीहै.

वजनकमहोनाआपकेशरीरकेप्रकारपरभीनिर्भरकरेगा।इसपानीकोपीनेसेआपका5किलोवजनकमहोगापरअगरआपकिसीबीमारीसेपीड़ितनहींहोंगेतोही| नसोंमेंदर्दकीसमस्यासेनिजातपानेकेलिएऊपरबताएगएसभीउपायबहुतआसानहैंऔरआपअपनीसहुलियतकेहिसाबसेइन्हेंअपनासकतेहैं मोटापाकमकरनेकेउपायऔरघरेलूनुस्खेकेबारेमेंऊपरलेखमेंबतायागयाहैआपलेखकोपढ़े. कूल्हेकाप्रत्यारोपणइसतरहडिजाइनकियागयाहैकिवहप्राकृतिक जांघोंमें,हिप्सकेजोड़ोंकेभीतर,उनकेबाहरकीओरऔरनितंबोंमेंदर्दहोताहै. इससेमिठाईऔररिफाइन्डग्रेनदोनोंसेहोनेवालीसमस्याएंएकसाथहोतीहै. क्योंकिइसीदौरानबच्चेकामांसेजुड़ीनसोंकाविकासहोताहैऔरइसमेंफोलिकएसिडअहमभूमिकानिभाताहै. हमारेभोजनमेंशक्कर,आलूवचावलमेंबहुतअधिकमात्रामेंकार्बोहाइड्रेटहोताहै.

लेकिनएकबातकाजरूरध्यानरखेकीआपजबचलकेवापसआयेघरतोकुछऐसानखालेजिससेबर्नहुयीकैलरीवापसनआजाये. ज्यादासमस्याचीनीसेनही,चीनीकाउपयोगजिनखानेकेव्यंजनोंमैंहोताहैंउससेहैं.

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क्याMinirinकाउपयोगस्तनपानकरनेवालीमहिलाओंकेलिएठीकहै. यहशरीरमेंमेटाबॉलिज्मकीक्रियाकोबढ़ाकरशरीरकोडीटॉक्सकरताहै. Description. युनिवर्सिटीकॉलेजलंदनकीटीमकाकहनाहैकिइसकीएकवजहयहभीहोसकतीहैकिडॉक्टरमोटेलोगोंकाइलाजजोर-शोरसेकरतेहैं. बढ़तेवजनकोकमकरनेकेलिएसबसेपहलेहमअपनेखानेपीनेकीपसंदीदाचीजोंपरब्रेकलगादेतेहैं! अंडेमेंमौजूदप्रोटीनमांसपेशियोंकोबढाताहैऔरवसाशरीरकोउर्जादे दोस्तमोटाहोनेकेतरीकेऊपरबतायेगएहैआपउन्हेंपढ़े. लेकिनकुछहीदिनोंबादउनकावजनऔरमोटापाफिरसेबढ़नेलगजाताहैयहइसवजहसेहोताहैक्योंकिवहलोगफिरसेवहीसबचीजखानाशुरूकरदेतेहैंजोकिवजनऔरमोटापेकोबढ़ावादेताहै.

ऐसाभीपताचलताहैकिपेटवसाएवंयकृतवसाकोबढ़ाताहैंजोकीइन्सुलिनप्रतिरोधककाकामकरताहैंएवंउपापचयसम्बन्धीसमस्याओंकोन्योतादेताहैं।इससम्बन्धमेंतरलचीनीबहुतखराबहैं।जबआपचीनी-मीठेपेयपदार्थोकासेवनकरतेहैं,तोआपकैलोरीजकीमात्राकाउपयोगकरसकतेहैं सिराथू का मौसम आजहमबातकरनेवालेहैंपेटसेजुडीसमस्याकाजिसेपेटीयवसाएवंचर्बीकेनामसेजानाजाताहैं।पेटवसासिर्फएकसमस्यानहींहैंयहलोगोद्वाराअनदेखीकीजानेवालीएकबढ़तीहुईसमस्याहैंजिसपरलोगोकोध्यानदेनाचाहिएअन्यथावेआनेवालेसमयमेंकईविभिन्नतरहकीशारीरिकएवंमानसिकबीमारियोंसेग्रसितहोसकतेहै।वास्तवमेंपेटमेंवसाहोनेकेकारणइंसानमधुमेहएवंहृदयकेरोगोसेपीड़ितहोसकताहै।पुरुषोमेंयदिपेटकाव्यास40इंचेससेज्यादाहोएवंमहिलाओमेंयह35इंचेससेज्यादाकोचर्बीमानाजाताहैं ब्लॉगकोभीअवश्यपढ़ें ऐरोबिकव्यायाम(चलना,दौड़ना,तैरना,योगाआदि)कईतरहसेपेटकीचर्बीएवंवसामेंमुख्यरूपसेकटौतीकरसकताहैं।एकअन्यअध्ययनमेंपायागयाकिवजनघटानेकेबादव्यायामकीमददसेपूरीतरहवजनएवंवसाकोपुनःप्राप्तकरनेसेरोकाजासकताहैंवजनकामकरनेकेलिएव्यायामकरनाविशेषरूपसेमहत्वपूर्णहैं तोआइयेहमबातकरतेहैंकैसेहमअपनेउचितआहारएवंउचितजीवनशैलीसेबढ़तेहुएवजनकोकमकरसकतेहैं अध्ययनसेपताचलताहैयदिआपरोज़शर्करा-युक्तपेयकासेवनकरतेहैंतोआपकाफीमात्रामेंचर्बीएवंवसाकोन्योतादेरहेहैं।इसबातकोध्यानमेंरखेकीइनमेसेकोईभीफलनहींहैंजोबहुतहीस्वस्थ्यहैंऔरऐसेफाइबरहैंजोफ्रुक्टोज़केनकारात्मकप्रभावोंकोकमकरनेमेंमददकरतेहैं।इसलिएप्रायःआपकोशर्कराएवंशर्करा-युक्तपेयपदार्थोंसेबचनाचाहिए यदिआपफिरभीअपनेआपकोवसाएवंफैटसेबचानाचाहतेहैंतोआपअपनेकार्ब्सकोप्रतिदिन50ग्रामसेनीचेलेजानेपरविचारकरें।यहआपकोशरीरकोकेटोसिसमेंलेजाताहैंऔरआपकेशरीरकोएकईंधनकेरूपमेंकामकरताहैं।औरयेभीजानलेंकिकमकार्ब्सकेसेवनसेआपकोफैटएवंवसाकेअलावाऔरभीफायदेमंदसाबितहोसकताहैं हरड़औरबहेड़ाकाबारीकपीसाहुआचूर्णबनालें.

केंद्रीयमंत्रीस्मृतिईरानीसोशलमीडियापरकाफीएक्टिवरहतीहैं. शरीरमेंमेटाबॉलिज्मबूस्टहोनेसेआपकेशरीरकावज़नतेज़ीसेघटताहै. आपकोहररोज20से25मिनटतककमसेकमहुएव्यायामजरूरकरनाचाहिएवहआपकोहररोजसुबहयाशामलगभग45मिनटकमसेकमएक्सरसाइजदौड़व्यायामआदिकरनाचाहिएयदिआपयहसभीनियमकेअनुसारकरतेहैंतोआपबहुतहीतेजीसेअपनावजनघटासकतेहैं. ब्रेकफास्टमें3अण्डोंकाऑमलेट,2ब्रेड,1कपआलूऔर1ग्लासऑरेंजजूसले. कईशोधोंसेपताचलताहैकिइसकेकईस्वास्थ्यलाभहैं. हमसबकेजीवनमेंबहुतसीऐसीघटनायेहोतीहैजिन्हेंअगरमौकामिलेतोहममिटादेंगे!जैसेकीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकेकारणजीन्सजिनकेबटनतकलगानामुश्किलहोजाताहै,सूटहमारेशरीरपरकवचकीतरहलगतेहैं,टॉपजिससेभरीभरकमपेटसाफसाफदिखाईदेताहै!हरप्रकारकीशॉल्स,स्टोल्स,स्कार्व्स,औरजैकेट्सतकभीपेटकीबड़ीहुईचर्बीकोछुपानहींपाते.

पीएमनरेंद्रमोदी(फाइलफोटो). बाईपास सर्जरी के फायदे.


आजकलगाजरहरमौसममेंउपलब्धहोतीहैआपइनकासेवनरोजानाखानेकेपहलेकरेंइससेआपपतलेहोसकतेहैं -पनीरमेंप्रोटीनअधिकमात्रामेंहोताहैऔरइन्हेंकमकैलोरीवालामानाजाताहै।यहआपकोपतलाहोनेमेंमददकरतेहैं।इसेआपअगरदोपहरमेंखाएंतोज्यादाफायदेमंदहोगा।अगरआपचाहेतोसलादकेरूपमेंभीलियाजासकताहै भीअपनासकतेहैंयहउपायआपकेलिएकारगरहोंगे 2. केतु:इमलीकादरख्त,तिलकेपौधेऔरकेलाकेतुकेकारकहै।इसकेअलावाअश्वगंधा,लहसुन,कालेचने,काबुलीचनेऔरमसलेपैदाकरनेवालेपौधोंपरराहुऔरकेतुकाअधिकारहोताहै।केलेकावृक्षलगाहैतोउसकेपासमंगलऔरचंद्रकेवृक्षनहींलगेहोनाचाहिए उच्च रक्तचाप आहार मेनू पीडीएफ बवासीरजैसीबीमारीसेपरेशानहैं,तोनघबराएं,माखनमिश्रीकानियमितरूपसेसेवनकरकेकुछहीदिनोंमेंआपबवासीरकीसमस्यासेनिजातपासकेंगे माघमासमेंशरदऋतुचरमपरहोतीहैऔरइसमौसममेंतिलोंकामहत्वबढ़जाताहै।इसव्रतमेंस्नान,दान,तर्पण,आहारमेंतिलकाविशेषमहत्वहै।दशमीकेदिनएकसमयभोजनकरनाचाहिएऔरप्रभुकास्मरणकरनाचाहिए।एकादशीकेदिनभगवानविष्णुकीउपासनाकरें।रात्रिमेंभगवानकाभजन-कीर्तनकरें।ॐनमोभगवतेवासुदेवायमंत्रकाजापकरें।इसव्रतमेंस्नान,दानसेलेकरआहारतकमेंतिलोंकाप्रयोगकरनाचाहिए।इसदिनउपवासकरदान,तर्पणऔरविधि-विधानसेपूजाकरनेपरमोक्षकीप्राप्तिहोतीहै।इसव्रतमेंछहप्रकारसेतिलोंकाउपयोगकियाजाताहै।इनमेंतिलसेस्नान,तिलकाउबटनलगाना,तिलसेहवन,तिलसेतर्पण,तिलकाभोजनऔरतिलोंकादानकियाजाताहै,इसलिएइसेषटतिलाएकादशीव्रतकहाजाताहै।इसव्रतमेंक्रोध,अहंकार,काम,लोभकात्यागकरें।षटतिलाएकादशीपरतिलसेभराबर्तनदानकरनाशुभमानाजाताहै।द्वादशीपरसुबहस्नानकरभगवानविष्णुकोभोगलगाएंऔरफिरब्राह्मणोंकोभोजनकराएं।षटतिलाएकादशीकीरातकोभगवानकाभजन-कीर्तनअवश्यकरनाचाहिए।इसदिनकालीगायकीपूजाकरनाभीशुभमानागयाहै 1.

एक्सपर्ट्सकामाननाहैकिवाकहमारेरोजकेकामोंमेंशामिलहोनीचाहिए. ऐसादेखाजाताहैकिशादीकेबादअधिकतरकपलडिनरकेबाहरजानेलगतेहैइसदौरानवोएकदूसरेकेपसंदकेखानेल-पीनेकाखासध्यानरखतेहै,औरस्वास्थ्यसेजुडीकईछोटीछोटीबातोंपरध्याननहीदेतेहैजिसवजहसेभीवोमोटेहोनेलगतेहै. आयुर्वेद… आजकलआयुर्वेदमेंहरबीमारीकाइलाजमुमकिनहै. हालहीमेंकंपनीनेभारतमेंभीकुछनएस्मार्टफोन्सलॉन्चकिएहैं. वाणीपरनियंत्रणलानाआपकेलिएबेहदआवश्यकहै. मानलीजिएयदिआपहररोज1500कैलोरीकासेवनकरतेहोतबयदिआपकोअपनावजनयामोटापाकोकमकरनाहैतबआपकोइसकोघटानाहोगा.

नकेवलराष्ट्रीययोजनाओंऔरसंबंधितकेंद्रीयमंत्रालयों राष्ट्रीयआपदाप्रबंधनसंगठन(एन. रातअच्छीनींदलेनेकेबादभीऑफिसमेंआपकोनींदऔरउबासीआनेलगतीहै।आपचाहकरमोटापाकमकरनेकेचक्करमेंनापिएंज्यादानींबूपानी,होसकतेहैंयेनुकसान. इनआसानतरीकोंसेकमकरेंमोटापाSanmarg. वास्तविकतामेंसेबसाइडरसिरकाकेसेवनकेलिएदिनकेएकविशेषसमयकासपोर्टकरनेकेलिएअभीतककोईवैज्ञानिकप्रमाणनहींहै.

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