कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए दवा

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वहींवजनघटानेकेलिएखानाछोड़देनाआपकेशरीरकेकईतंत्रोंकोकामकरनेमेंधीमाबनासकताहै. एक्सपर्ट्सकीमानेंतोसोनेसेकमसेकम3घंटेपहलेशराबपीनाबंदकरदेनाचाहिए(Avoidalcoholbeforesleep). गुरु:गुरुअर्थातबृहस्पतिसाक्षातरूपमेंपीपलकावृक्षहै।इसकेअलावाकेलेकेवृक्ष,भारंगी 3!

मोटापेसेपीड़ितलोगोंपरसेमाग्लूटाइडउपचारकाअसर(एसटीईपी)केतीसरेचरणकेट्रायलकेदौरानज्यादावजनवालेयामोटापेकेशिकार1961वयस्कोंपररैंडमकंट्रोलतरीकेसेपरीक्षणकियागया. अबWHOकेहिसाबसेअगरआपकाBMI25से30है,तोआपकाकहलातेहैंओवरवेट. इसमेंकोईदोरायनहींकिमोटेलोगपतलाहोनेकेलिएनाजानेक्याक्यातरीकेअपनातेहै,लेकिनअफ़सोसकिजबउनकेहाथकुछनहींलगतातोवोनिराशहोकरअपनेकदमपीछेहटालेतेहै.

एककपकॉफीसेपाएंसेहतवब्यूटीमेंनिखार रीठासेहतकेलिएअच्छावबालोंकोदेपोषण सर्दीमेंइसलिएझडतेहैंज्यादाबाल,येहैकारण. मोटापेसेपीड़ितलोगोंपरसेमाग्लूटाइडउपचारकाअसर(एसटीईपी)केतीसरेचरणकेट्रायलकेदौरानज्यादावजनवालेयामोटापेकेशिकार1961वयस्कोंपररैंडमकंट्रोलतरीकेसेपरीक्षणकियागया? दरअसलबढ़ाहुआपेटशरीरकोकईतरहकीपरेशानियोंमेंडालदेताहै.

ऐसेमेंमसलमासजितनाकमहोगामेटाबॉलिज्म(Metabolism)उतनाहीस्लोहोजाएगाऔरमांसपेशियोंकीकमीऔरधीमेमेटाबॉलिज्मकीवजहसेवजनकमहोनेकीबजाएऔरबढ़नेलगताहै. वजनकमकरनेकेलिएतीनचीजेंमहत्वपूर्णहैंऔरवोहैंडाइट,एक्सरसाइसजऔरतनावमुक्तजीवन. 6कैलोरी)एकदिनमेंखानेसेवोमोटापाकमकरनेमेसहायकहोतेंहैं.

हमआशाकरतेहैकीआपअपनेजीवनमैंइनउपायोंकीमददसेअपनीइच्छानुसारपरिणामपातेहै।आशाकरतेहैकीआपस्वस्थरहेमस्तरहे रोगकोईभीहोजबतकउसरोगकीजड़केबारेमेंनपताहोतबतकउसरोगकासमुचितइलाजनहींहोसकता. आजहमआपकोलौंगकेएकऐसेफायदेकेबारेमेंबतानेजारहेहैंजिसकेबारेमेंबेहदकमलोगहीजानतेहोंगे. इसकादर्दमसल्सकेमुकाबलेदेरसेठीकहोताहै.

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अबकैसेपताचलेगाकिआपकाBMIकितनाहै?कुछक्विजहोतीहैं. एककिलोकलोरी1000कैलोरीकेबराबरहोतीहै।मुझेथोड़ीदेरपहलेयहपताचला।यद्यपिखाद्यपैकेजोंपरलेबलऊर्जाकोकैलोरीकेरूपमेंप्रदर्शितकरतेहैं,वास्तविकमीट्रिककिलोकलरीजमानाजाताहै ताकिसेबआपकेपाससिर्फ70000कैलोरीया70किलोकलरीजखासकताहै लुइगीपियोटेसिटोरीएकइतालवीइंडोलॉजिस्टऔरभाषाविदथे।टेसिटोरीकाजन्म13दिसंबर1887कोउडीनकेउत्तर-पूर्वीइतालवीशहरमेंहुआथाएवंगुइल्डेटेसिटोरीऔरलुगियारोजावेनियररोमानोकेघरमेंहुआथा।उन्होंनेयूनिवर्सिटीजानेसेपहलेLiceoCla.

कमलगन्धकाचूर्णभांगरेकेरसकीभावनादेकरमधुऔरघृतकीसाथलेनेपरसौवर्षकीआयुप्रदानकरताहै।(3). मोटा-माटीसमझेंतोयेएकटेबलहैं. जंकफ़ूडएवंप्रोसेस्डयानिबर्गर,पिज़्ज़ा,पास्ता,मैग्गी,बिस्किट्स,नमकीन,चिप्स,कैचअप,जैम,जेली,फ्राइडफ़ूड,केक,पेस्ट्री,पेटिस,समोसे,चाउमीनआदिमेंफैटकेसाथसाथसोडियममात्राभीज्यादाहोतीहैं,जोवजनबढ़ानेकेसाथहीवाटररिटेंशनभीकरताहै कुछअध्ययनोंकेअनुसार,खानेकेलिएछोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसेआपकमखानाखातेहैं,क्योंकिइससेआपअपनीभूखकेहिसाबसेखातेहैंनकिखानेमेंकितनीचीज़ेंहैयेदेखकर।वास्तवमेंबड़ीप्लेटोंमेंप्लेटआकारकीपरवाहकिएबिना,लोगअपनीप्लेटकोभरतेहैं,इसलिएवेछोटीप्लेटोंकीतुलनामेंबड़ीप्लेटोंमेंअधिकभोजनपरोसतेहैं।छोटीप्लेटोंकाउपयोगकरनेसे,खानेकीमात्रामेंबदलावआताहै अपनेभोजनमेंउनभोज्यपदार्थोंकासेवनकरेंजोआपकेचयापचयकोबढ़ायेयावजनकमकरनेमेंमददकरतेहोंजैसेलौंग,दालचीनी,हल्दी,ग्रीनटी,हरीमिर्च,ब्लैककॉफी.

सेबकासिरकासेहतकेलिएबहुतफायदेमंदहोताहै. यहआपकेबैडकॉलेस्ट्रोलकोघटानेऔरअच्छेकॉलेस्ट्रोलकोबढ़ानमेंमददकरताहै? मोटापाक्याहैइससेकौनसीबीमारियांहोतीहैऔरइससेबचनेकेआसानतरीकेहैंमोटापाकेलक्षणमोटापाक्याहैमोटापाकेकारणमोटापापरिभाषामोटापाकेउपचारमोटापाघटानेकीदवामोटापाकैसेकमकरेंमोटापाएकबीमारी. मध्यान्ह,3? नींबूकासेवनहमारेशरीरसेअतिरिक्तचर्बीकोबाहरनिकालताहैऔरमोटापेकोदूरभीकरताहै. आर्थिकतौरपरचीजेंआपकेलिएबदलतीहुईनजरआरहीहैं,हालांकिकुछखासफर्कपड़तानजरनहींआता. इसयोजनासेपहाड़ीक्षेत्रोंमें,नॉर्थईस्टमें,जनजातीयक्षेत्रोंमेंरहनेवालेदेशवासियोंतकसस्तीदवादेनेमेंमददमिलरहीहै?

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पूरेशरीरमेंसबसेपहलेपेटकीचर्बीबढ़नीशुरूहोतीहैऔरइसेघटानेकेलिएस्पाइडरप्लैंकसबसेअच्छीएक्सरसाइजहोतीहै. हमअपनेशरीरकोबाहरसेसुंदररखनेकेलिएभिन्न-भिन्नप्रयासकरतेहै? लेकिनआपबिलकुलभीचिंतानकरें,आजहमआपकोबतानेवालेहैंWhatIsCalorieInHindi. इसेजरूरFollowकरे. येएकलगभगज़ीरोकैलोरीपेयहैंअगरइसेग्रीनटीकीपीसीहुईपत्तियोंऔरपानीसेबनायाजाएँ.

सर्दियोंमेंअक्सरलोगपैकेटबंदयाप्रोसेसफूडकाज्यादाइस्तेमालकरतेहैं. अगरआपकाभीपेटबाहरनिकलगयाहैतोनीचेपढ़िएउसेकमकैसेकियाजाए. सुबह-शाम,जबभीटाइममिले,टहलनेयादौड़नेकीआदतडालें कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए दवा बिस्किट,चावलवगेहूंकेआटेजैसेसाधारणकार्बोहाइड्रेटमेंशुगरबहुतहोताहै,जोकिशरीरकेलिएहानिकारकमानाजाताहै।इनकेबजायजटिलकार्ब्सचुननेचाहिए,जिनमेंपोषकतत्वोंकेसाथफाइबरभीपर्याप्तमात्रामेंपायाजाताहै।वजनकमकरनेकेलिएबाजरा,रागी,ओट्सवब्राउनचावलकोअपनीडाइटकाहिस्साबनानाबेहतररहेगा अपनीदिनचर्यामेंपानीकीअहमियतकोसमझेंऔरज्यादासेज्यादापानीपीनेकीकोशिशकरें।दरअसल,पानीपीनेसेवजनकमकरनेमेंमददमिलतीहैऔरस्किनभीसाफरहतीहै।लंचयाडिनरकरनेकेबादपानीपीनेकेबजायपहलेहीपानीपीनेकीआदतडालें।इससेभूखकुछकमहोजाएगीऔरआपएक्स्ट्राखानेसेबचजाएंगे 2.

केलाखानावजनघटानेमेंभीसहायताकरसकताहैक्योंकिउसमेंडाइट्रीफाइबरऔरदूसरेपोषकतत्वोंकीमात्राज्यादापाईजातीहै. एलोवेरामेंकईप्रज्वलनविरोधी(Anti-inflammatory)औरविरोधीकवक(Anti-fungal)गुणहोतेहैंजोआपकोअच्छेपरिणामोंकिप्राप्तिकेलिएआपकीत्वचाऔरबालोंकाइलाजकरतेहैं.

दिमागकोसक्रियकरस्मरणशक्तिकोबढ़ानेकाकामभीयहचूर्णकरताहै।इसकेअलावायहसभीप्रकारकेमानसिकरोगोंसेछुटकारादिलानेमेंअपकीमददसकताहै. रोजानाकमसेकमआधाघंटायोगवएक्सरसाइजकोभीदें।साथहीरूटीनमेंवाकिंग,रनिंग,साइकिलिंगऔरस्किपिंगमेंसेकोईचीजशामिलकरें कररहीहैतोभूखारहनेसेबचेक्योंकिइससेआपएकसाथबहुतज्यादाऔरअनहेल्दीखालेतेहैं,जोसेहतकोनुकसानपहुंचाताहै।ऐसेमेंडाइटिंगकरतेवक्तबीच-बीचमेंहल्का-फुल्काखातेरहें एक्सपर्टकेमुताबिक,हरकिसीको7बजेसेपहलेडिनरकरलेनाचाहिए।साथही,वजनकमकरनेकेलिएहमेशासोनेसे1-2घंटेपहलेभोजनकरनेकीसलाहदीजातीहै।आपडिनरमेंचिकन,मटन,पनीर,दाल1कटोरी,फूलगोभीऔरआलूकीसब्जी,मौसमीसब्जी1कटोरी,2मल्टीग्रेनरोटीऔरदहीया1गिलासमठ्ठालेसकतेहैं वैसेतोवजनघटानेकेलिएमिडमार्निंगस्नैक्सलेनाजरूरीनहींलेनीअगरयहआपकीरूटीनकाहिस्साहैतोइसबातकाध्यानरखेंकिआपब्रेकफास्टसे2-4घंटेबादइसमीलकोलें।इससेपेटभीभरारहताहैऔरशरीरमेंऊर्जाभीबनीरहतीहै।मिडमार्निंगस्नैक्समेंआपअंजीर,सैंडविच,अंडा,फ्रूटचार्टयापेनकेकखासकतेहैं नाश्तादिनकासबसेमहत्वपूर्णभोजनहोताहै।इससेनासिर्फशरीरकोएनर्जीमिलतीहैबल्कियहमेटॉबॉलिज्मकोबूस्टभीकरताहै।ऐसेमेंकोशिशकरेंकिआपसुबह6से10बजेतकहाईप्रोटीनब्रेकफास्टलें।इससेनासिर्फभूखकंट्रोलहोतीहैबल्कियहफैटबर्नकरनेमेंभीमददकरताहै।शोधकेमुताबिक,जोलोगसुबहसमयपरनाश्ताकरलेतेहैंवोदूसरोंकीतुलनामें15कि.


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