शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशी कौन सी है

शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशी कौन सी है
शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशी कौन सी है

उसमेंभीवजनकोनियंत्रणमेंरखनेकेलिएनियमितवर्कआउटकेलिएसमयनहींमिलपाताहै. क्योंकिइसीदौरानबच्चेकामांसेजुड़ीनसोंकाविकासहोताहैऔरइसमेंफोलिकएसिडअहमभूमिकानिभाताहै. कितनीएक्सरसाइजकरतेहैं,लाइफस्टाइलकैसाहैयेसबपूछाजाताहै. सप्ताहमें2-3बारखानाखानेकीजगहसिर्फfruitsकाखाये. साथहीवजनघटानेमेंभीमददकरताहै? औरउनसेबचनेकेलिएहमेंमोटापेकोकमकरनाचाहिएतभीकौन-कौनसेतरीकेहैंजिससेआपआसानीसेमोटापेकोकमकरसकतेहैं.

C)वजनघटानेकेसाथहीशरीरकोस्वस्थरखतेहैं।इलायचीअपनेगुणोंसेशरीरमेंपेशाबकेरूपमेंजमाअतिरिक्तजलकोबाहरनिकालतीहै परभीलाइक चीनी,नमकवमैदाजितनाहोसकेकमसेकमखायें अगरआपकेशरीरकावजनबढ़ाहुआहै,औरइससेआपकोछोटी-छोटीपरेशानियोंकासामनाकरनापड़ताहै,तोयहआमबातहै।अगरमोटापेकेकारणआपकीएड़ियोंयाजोड़ोंमेंदर्दहोनेलगे,याआपसामान्यदिनचर्याअच्छेसेनहींकरपारहेहोंतोडॉक्टरसेमिलकरइससमस्याकासमाधानपासकतेहैं जठराग्निकोबढ़ानेवालेभोजनजैसेकिअदरक,पपीता,करेला,जीरा,सरसों,सौंफ,अजवायन,कालीमिर्च,सोंठ,पिप्पली,सहजन,पालक,चौलाईआदिपत्तेदारसब्जियांलौकी,तोरई,परवल,बींस,सलाद,पत्तागोभी,खीरा,ककड़ी,गाजर,चुकंदर,सेबआदिलेनेचाहिए।जयी,जौ,बाजरा,रागी,मूंगदाल,मसूर,आंवला,नींबू,शहद,हल्दी,एलोवेराजूस,आंवलाजूस,ग्रीनटी,स्टीमकियेहुयेअंकुरितअनाजआदिकाभीसेवनकरनाचाहिए जबकिसीव्यक्तिकाशरीरकावजन,सामान्यसेअधिकहोजातातोउसेमोटापाकहतेहैं।आपरोजजितनीकैलोरीभोजनकेरूपमेंलेतेहैं,जबआपकाशरीररोजउतनीखर्चनहींकरपाताहै,तोशरीरमेंअतिरिक्तकैलोरीफैटकेरूपमेंजमाहोनेलगताहै,जिससेशरीरकावजनबढ़नेलगताहै अधिकवजन(OverWeight)वालेव्यक्तियोंकेशरीरमेंअत्यधिकमात्रामेंचर्बी(Toxins)जमाहोजातीहै।यहशरीरमेंधीरे-धीरेगलतदिनचर्या,प्रदूषणऔरअपचकेकारणहोतीरहतीहै।वजनदोकारणोंसेबढ़ताहै,जोयेहै- पुदीनाकीपत्तियोंकेरसकीकुछबूँदगुनगुनेपानीमेंमिलाएँ।इसेखानाखानेकेआधेघण्टेबादपिएँ।यहपाचनमेंसहायकतथाचयापचयक्रियाकोबढ़ाकरवजनघटानेमेंमददकरताहै।इसकाउपयोगलम्बेसमयतककियाजासकताहै गेंहूकेआंटेसेबनेहुयेखाद्यपदार्थोकाजैसेकिरोटीआदिकासेवनअधिककरनाचाहिएतथाचावलवचावलसेबनेखाद्यपदार्थोकासेवनकमसेकमकरनाचाहिए चित्रक,त्रिकटु,कुटकीकोबराबरमात्रामेंमिलाएं।यदिव्यक्तिकावजनउसकेऔसतवजनसे10कि.

कोर्टिसोलकोनियंत्रितकरके,अश्वगंधाआगेवसाहानिकोबढ़ावादेनेऔरमोटापेकेलिएइसजोखिमकारककेखिलाफलड़ाईहोसकतीहै. MotapaKaiseKamKare?अपनायेवजनकमकरनेकेलिएइन. ऐसेमेंअगर10प्रतिशततकवजनभीकमहोजाएतोइनबीमारियोंकोदूरकरनेयाउन्हेंबेहतरतरीकेसेकंट्रोलकरनेमेंमददमिलसकतीहै. इससेपहलेकिआपकेशरीरऔरपेटकेचारोओरजमाचर्बी(बेलीफैट)दूसरीबीमारियोंकोनिमंत्रणदे,आपआजसेहीइसेघटानेकेलिएतैयारीकरें?

जोउन्हेंकाफीमात्रामेंकैलोरीजलानेऔरस्वस्थवजनबनाएरखनेमेंमददकरताहै. परक्याआपजानतेहैंकिसचमेंवजनघटानेकेलिएआपकोइनसबकेबजायपारंपरिकआहारयानीकिभरपेटखानाखानेकीआवश्यकताहोतीहै. यहशरीरमेंमेटाबॉलिज्मकीक्रियाकोबढ़ाकरशरीरकोडीटॉक्सकरताहै. अगरआपवजनकमकरनेकेलिएव्यायामकरतेंहैंतो,उससेपहलेग्रीनटीपीनेसेज़्यादालाभहोगा. आपआँवलोंकोकुछदिनोंकेलिएधूपमेंसुखाकरमिक्सरमेंपिसकरघरपरहिआँवलेकापाउडरबनासकतेहै.

शरीर में सबसे बड़ी मांसपेशी कौन सी है हाई ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए

एवोकैडोएकऐसाफ्रूटहैजिसमेंकईऐसेपोषकतत्वपाएजातेहैजोवजनकोघटानेमेंमददकरतेहै।आपअगरनाश्तेमेंएवोकैडोफ्रूटखातेहैतोकुछहीदिनमेंआपफरकमहसूसकरनेलगेंगे मेंउबलीसब्जियांखाए।उबलीसब्जियांआसानीसेपचजातीहैऔरपोषणदेतीहै।आपअगरउबलीहुईसब्जीनहींखापातेसैंडविचयाऑमलेटमेंमिलाकरखाएं करनेकेलिएग्रीनटीअच्छाऔरआसानतरीकाहै।सुबहgreenteaपीनेसेतनावकमहोताहैऔरवेटकंट्रोलमेंरहताहै 4! सुबहमेंअपनेनाश्तेसेकमसेकमआधेघंटेपहलेएकचम्मचखायें.

7सालपुराना) हम60किलोx31kcalमानतेहैं(हमएकआसन्नजीवनशैलीकेकारणनीचेकीसीमालेतेहैं)u003d1860कैलोरी।यहप्रतिदिनकेसीएएलकीसंख्याहै,जिसेवजनबनाएरखनेकेलिएउपभोगकियाजानाचाहिए जिसव्यक्तिनेकैलोरीमेंवजनकमकरनेकाफैसलाकिया,सबसेपहले,आहारकेमूल्यपरनिर्णयलेनाचाहिए।सबसेसुरक्षितविकल्पदैनिकदरकीव्यक्तिगतगणनाहै।यहइसतथ्यकेकारणहैकिकिसीविशेषव्यक्तिकीव्यक्तिगतविशेषताओंकोध्यानमेंरखाजाताहै सुविधाकेलिए,तेजीसेपहुंचमेंटेबलऔरस्टोरप्रिंटकरनाबेहतरहै ध्यानदें:यदिआपनहींजानतेकिवजनकमकरनेकेलिएकैलोरीकीसंख्यापरविचारकैसेकरें,इसकेलिएमेरेपासगिनतीकेलिएएकविशेषकार्यक्रमहै,इसकाभुगतानकियाजाताहै,क्योंकिइसकेविकासपरबहुतपैसाखर्चकियागयाथा कुलहमें1450-1550kcalमिलताहै-यहवजनघटानेकेलिएदैनिकदरहै।इसआंकड़ेपरध्यानकेंद्रितकरनेकेलिए,आपकोअपनेमेनूकीदैनिककैलोरीगिनतीकरनेकीआवश्यकताहै कैलोरीआहारपरवजनघटानेकासिद्धांतयहहैकिउसदिनकेदौरानशरीरकोखर्चकरनेसेकमकैलोरीमिलनीचाहिए।इसप्रकार,ऊर्जावसाजमाखर्चकरनाशुरूकरदेगी भुखमरीकेबारेमेंकोईनहींभाषणहोसकताहै.

इसस्टडीमें16देशोंके2हजारलोगोंकोशामिलकियागयाथा. बसआपकापेटखालीहोनाचाहिए? औरकार्बेटफाउंडेशनद्वारा1करोड़रू. जिसमेंआपकीहाइट. आडूकीतरहयहभीफाइबरसेभरपूरहोताहै. पत्तागोभीहमारेस्वास्थ्यकेलिएबहुतलाभदायकहोताहै.

लीवर को इंग्लिश में क्या कहते हैं

जीराकोपानीमेंडालनेमेंउसकेसभीपोषकतत्वउसपानीमेंघुलजातेहैं. अश्वगंधाभीऊंचाकोर्टिसोलस्तरकोकमकरनेकेलिएमनायाजाताहै? चंदअखरोटकेसाथएकग्लासपानीकोभीअपनेआहारमेंशामिलकरनाचाहिए! 7कैलोरीखत्महोगई यदिअभीभीनाकोईतकलीफअपनाअपनावजननियंत्रितकरनाचाहतेहैंतोऐसेमेंआपकोरोजानाकमसेकम1घंटेतकसीधाजरूरखड़ारहनाचाहिएज्यादादेरकरबैठकरकामकरनेसेकईप्रकारकीसमस्याओंकासामनाकरनापड़ताहैऐसेमेंकुछसमयसमयकेअंतरालमेंआपकोबीच-बीचमेंखड़ेहोजानाचाहिएफोनपरबातकरतेसमयभीआपकोचलतेरहनाचाहिएबसकहींपरसफरपरजारहेहैंतोअपनीसीटपरकिसीजरूरतमंदकोदेदे।यहप्रयोगकरनेसेपहलेआपकोएकबारडॉक्टरकीसलाहजरूरलेलेनीचाहिए मोटापाकमकरनेकेघरेलूउपाय:(vajanghatanekeghareluupay) हालहीमेंएकनएरिसर्चहुआजिसमेंपताचलाकिरोजानाएकघंटासीधाखड़ाहोनेसेवजनतेजीसेघटनेलगताहैयदिआपभीमोटापेकोनियंत्रितकरनाचाहतेहैंतोइसआसानउपायकोएकबारजरूरअपनासकतेहैं मोटापाशरीरकेलिएबहुतहीघातकfetalहोताहै।मोटापाएकप्रकारकाशरीरमेंविकारहैजिससेशरीरमेंअत्यधिकमात्रामेंवसाइकट्ठाहोजातीहै।शरीरकीत्वचामोटीदिखाईदेतीहै,पेटपरभारीपनआजाताहै।मोटापाobesityमानवकीलंबाईऔरभारकाअनुपातहोताहै अगरपेटकीचर्बीआपकोभीशर्मसारकरतीहैतोइसवीडियोमेंदेखेंकियहमोटापाकैसेकमकरे|वजनघटानेकासहीतरीकाइसवीडियोमेंहिंदीमेंबतायाऔरदिखायागयाहै|Inthisvideo,know:Howtoreducetummyfatloseweightfast.

जैसेghrelinनामकहॉर्मोनजोबताताहैंकीकबखाएँ,वहबढ़जाताहैं. डांसकरनेसेआप30मिनटमेंअपनेबॉडीसेलगभग200कैलोरीजबर्नकरसकतेहै. डैशडाइटप्लानवजनकमकरनेकेसाथहीहाईब्लडप्रेशरकोनियंत्रितकरनेमेंभीकाफीमददगारसाबितहोताहै. त्रिफलाकोअधिकमात्रामेंलेनेसेदस्तकीसमस्याहोसकतीहै लाइफस्टाइलमेंबदलावकासीधाअसरबालोंकीसेहतपरभीदेखाजारहाहै।कमउम्रमेंहीलोगगंजेपन,बालोंकेसफेदहोनेवबालोंकेझड़नेकीसमस्याओंसेदो-चारहोरहेहैं।त्रिफलामेंविटामिनसी(VitaminC)कीअधिकमात्राहोनेकीवजहसेयहबालोंकीसेहतकेलिएभीलाभदायकमानाजाताहै।त्रिफला(Triphala)मेंकुछऐसेतत्वपाएजातेहैं,जोबालोंकेरोमकेअंदरअसरकरकेबालोंकाविकासवउनकीसमस्याओंकासमाधानकरसकतेहैं।बालोंकोझड़नेसेरोकनेकेलिएत्रिफलाको2-3ग्रामकीमात्रामेंलेंऔरउसकेसाथही125मि.

जरूरतसेज्यादाकैलोरीलेनेसेवजन.


अगरकिसीएककेलिएहीहैतोऐसाक्योंहै?ऐसाइसलिएहैक्योंकिहमअपनेलुक्सकोइसबातसेजोड़लेतेहैंकिहमेंकितनाप्यारमिलनेवालाहै. परमात्मासमस्तप्राणियोंमेंएकसमान-एकरूपसेउपस्थितहैं।उनकाकिसीसेभीकोईराग-द्वेषनहींहै।वेकिसीसे,किसीभीप्रकारकाभेद,अन्तर,विषमतानहींकरते-रखते।जोपरमात्माकोअपनामानताहै,उनकीआज्ञाकापालनकरताहै,उनकेअनुरूपव्यवहारकरताहै,वेउसकेहैंऔरजोउनकेविरुद्धचलताहै,उन्हेंअपनानहींमानता,वेउसकेकैसेहोसकतेहैं!?यहभावनाकाप्रश्नहै।जिसकीजैसीभावनाउसकोवैसाहीप्रत्युत्तर जायफल,कालीमिर्चऔरलालचन्दनकोबराबरमात्रामेंलेकरपीसकरचेहरेपरलगानेसेचेहरेकीचमकबढ़तीहैऔरकील-मुहांसेख़त्महोतेहैं।चेहरेऔरत्वचापरपड़ीझाईयोंकोहटानेकेलिए,जायफलकोपानीकेसाथपत्थरपरघिसकरलेपलगानेसेत्वचामेंनिखारवझाईयोंसेनिजातमिलेगी।चेहरेकीझुर्रियांभीइसलेपसेठीक-दूरहोजातीहैं।इसेकच्चेदूधमेंघिसकरचेहरेंपरलगानेसेमुँहासेठीकहोजातेहैंऔरचेहरेपरनिखारआताहै निशोथ,जीवन्ती,दन्तीमूल,मजिष्ठा,दोनोंहल्दी,रसांजनऔरनीमकेपत्तेकालेपकरनाचाहिये 2).

इसलिएआपकोअपनेडाइटप्लानमेंचावलकोकमकरदेनाचाहिए! ब्लडसेल्सबनानेकेलिएप्रोटीनवालीडाइटलेनाबेहदजरूरीहै. पोटेशियमकीमात्राउच्चहोनेकेचलतेयेरक्तचापकोनियंत्रणमेंरखनेमेंमददकरतीहै. इसमेंकैल्शियम,मैंगनीज,आयरन,फास्फोरस,कैरोटीन,थायमीनरिबोफ्लोवीन,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीनआदिपौषकतत्वपायेजातेहैं जबमनुष्यअन्यानेकदेवताओंकीपूजाकरताहै,तोवहउन्हेंपरमात्मासेबड़ामानकरहीऐसाकरताहै।उसकोयहसमझमेंनहींआयाकिजोकुछभीहै,वहपरमात्माहीहै;अन्यकुछनहीं।हक़ीकतमेंतोवेदेवताभीतोउसीमालिककाअंगहैं,मगरउनकीभगवान्सेअलगस्वतंत्रसत्तानहींहै।यहअविधिकहागयाहै,क्योंकिउनदेवताओंकोपरमात्मासेअलगमानकरऐसाकियागयाहै।यदिमनुष्यउपास्यदेवतामेंनिष्काम-भगवत्भवसेआराधनाकरताहै,तोवोभगवान्कीआराधनाहीकररहाहै मनुष्यप्रेम-भक्तिपूर्वकजोकुछभीभगवान्कोअर्पितकरताहै,वेउसेग्रहणकरलेतेहैं।अगरकोईअपनेसत्कर्मउन्हेंअर्पितकरताहै,तोवोभीउन्हेंस्वीकार्यहैं।कहातोयहगयाहैकिव्यक्तिधर्म-निष्ठापूर्वकअपनाकर्मकरतारहे,तोभीभगवान्कीपूजाहै।भगवान्अपनीपूजामेंकिसीविधि-विधानकोनहींदेखतेअपितुकेवलप्रेमकोदेखतेहैं।द्रोपदीकासाग,भीलनी-शबरीकेबेर,विदुरजीकासाग,गजेन्द्रकाकलमदल,विदुरानीकेकेलोंकेछिलके,जिसनेजोकुछप्रेम-भक्तिसेअर्पणकरदियावोस्वीकारकरलिया।यहाँयहकहागयाहैकिप्रभुप्रेमभावसेअर्पितकियागयासभीकुछग्रहणलेतेहैं।भक्तकेद्वाराभेंटकियेगएपत्र,पुष्प,फल,जलआदिसभीकुछग्राह्यहैं।यहाँभावकीप्रमुखताहै सततंकीर्तयन्तोमांयतन्तश्चदृढव्रताः।नमस्यन्तश्चमांभक्त्यानित्ययुक्ताउपासते॥9.

B1,B6),औरविटामिनसी(Vita. एकसंपूर्णअच्छास्वास्थ्यaurवजनकमकरनेमेंकुशलतापूर्वकमददकरताहै. आजकेलाइफस्टाइल(Lifestyle)मेंमोटापा(Fat)एकसामान्यसमस्याहै. येइम्यूनिटीबढ़ानेमेंभीकारगरहै!

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