रक्त दाब का नियंत्रण कौन सी ग्रंथि करती है

रक्त दाब का नियंत्रण कौन सी ग्रंथि करती है
रक्त दाब का नियंत्रण कौन सी ग्रंथि करती है

ग्रेन्सबंदकरनेसेआपकीबॉडीकोकाफीसारेमिनरल्सऔरविटामिन्सनहींमिलेंगे,तोआपकीबॉडीमेंइनसबकीकमीहोजाएगी।इसलिएआपकोमल्टीविटामिनटेबलेटकोअपनीडाइटमेंएडकरनाजरूरीहोजाएगा आपकेशरीरमेंजमाहुआफैटआपकीस्टोर्डएनर्जीहैऔरकीटोस्टेजमेंआपकीबॉडीआपकेउसीस्टोर्डफैटकोबर्नकरेगीऔरऐसेआपकाफैटलॉसहोगा,वेटलॉसहोगाऔरधीरे-धीरेआपलीनहोनेलगेंगे कीटोडाइटमेंखानेवालीचीजोंकीअपेक्षानखानेवालीचीजोंकीलिस्टज्यादालंबीहै।इसमेंआपफल(सेब,केला,पाइनेप्पल,संतरा,मोसम्मी,अंगूरयानिकुछभी),आलू,ब्रेड,दाल,चने,गेहूं,शुगर,दही,दूधआदिमेंसेकुछभीनहींखासकते।क्योंकिइनमेंकाफीमात्रामेंकार्बोहाइड्रेटपायाजाताहै इसडाइटको1-3महीनेतकहीफॉलोकरें,इसकेबादफिरअपनीनॉर्मलडाइटपरआएंऔरफिरकुछसमयबादअपनेगोलकेमुताबिकइसडाइटकोफिरसेरिपीटकरसकतेहैं उससमयआपकोप्रोटीनलेनाइसलिएजरूरीहै,क्योंकिआपकीबॉडीमसल्सकोब्रेकनकरेऔरआपबहुतअधिकलीननहों वजनकमकरनेकेलिएआमतौरपरसभीलोगसोचतेहैं,अभीतोखूबजंकफूडखाओ,जबवजनकमकरनाहोगातबरनिंगकरकेवजनकमकरलेंगे।हरवोव्यक्तिजिसकावजनबढ़ाहुआहै,जोमोटाहै,जिसकीबॉडीमेंअधिकचर्बीहैउनलोगोंकेमुंहसेमैंनेअक्सरयेबातेंसुनीहैं यदिआप12सप्ताहतककीटोडाइटकरतेहैंतोआपकेमुंहासेऔरस्किनमेंसूजननहींआती कीटोडाइटट्राइग्लिसराइडकेलेवलमेंसुधारकरताहैऔरकोलेस्ट्रॉलकेलेवलकोभीसुधारसकताहै कीटोडाइटकोकीटोजेनिकडाइट,लो-कार्बडाइट,लो-कार्बहाईफैटडाइटआदिनामसेभीजानतेहैं।नॉर्मलडाइटमेंप्रोटीनकार्बहाईहोताहै,प्रोटीनकाफीकमहोताहैऔरफैटमीडियमहोताहै,जिसकारणअधिकतरलोगअनहेल्दीरहतेहैं येडाइटसमयकेसाथLDLकोलेस्ट्रॉलकीकमीऔरटाइप-2डायबिटीजजैसीबीमारियोंकोखत्मकरसकतीहै जबउनकीआधीअधूरीजानकारीकामनहींआती,तोफिरवेडाइटकेपीछेभागतेहैं,जल्दबाजीमेंवजनकमकरनेकेलिएकुछगलतियांकरदेतेहैं।जैसे- कीटोडाइटKetoDietकरसकतीहैआपकाकायाकल्प.

गीलेबालों(WetHair)कोतौलिएसेरगड़नेपरबालटूटने(HairFall),दोमुंहे(HairSplitEnds)औरबेजानहोने(HairProblems)लगजातेहैं. DietFitnessNewsinHindi:आयुर्वेदमेंत्रिफलाकोविभिन्नऋतुओंकेअनुरूपअलगचीजोंकेसाथसेवनकरनेकीसलाहदीगईहै।. सेबकेसिरकेकीतासीरनगर्म,नठंडीहोतीहै,इसलिएइसकाइस्तेमालकिसीभीमौसममेंकरसकतेहैं. ध्यानरहेकिइसआसनकाअभ्यासकरतेवक्तआपकामेरुदंडसीधारहे. दिनकेसमयमैंनेबहुतकमखानाशुरूकियाऔरजितनाहोसकेउतनाचलनाशुरूकरदिया! यहीनहीं,जितनाआपकामेटाबोलिज्मबेहतरहोगाउतनाहीआपकाडाइजेशनप्रोसेसअच्छेसेकामकरेगाऔरआपकीइम्यूनिटीभीमज़बूतबनीरहेगी. औरतोऔरवोबहुतज्यादापैसेभीखर्चनहींकरनाचाहतीं. इसकासेवनकरनेसेबीमारियोंसेबचेरहतेहैं.

यहध्यानमेंरखाजानाचाहिएकिडायटिंगकेआरंभीचरणोंमेंवजनशीघ्रतासेकमहोसकताहै. मधुमेहएकजीवनशैलीजनितस्zwj;वास्zwj;थ्zwj;यसमस्zwj;याहै,जोअसामान्यरूपसेहाईब्लडशुगरकोजन्zwj;मदेतीहै।यदिइसेनियंत्रितनकियाजाएतोयहहृदयरोग,गुर्देकीबीमारीऔरतंत्रिका. कमकोलेस्ट्रॉल,घटीहुईतनावहार्मोन,बूस्टकीगईउन्मुक्ति,अधिवृक्ककामकाजऔरविभिंनअंयस्वास्थ्यकारकोंहैकितकपहुंचनेऔरलंबेसमयकेलिएस्वस्थवजनकेस्तरकोबनाएरखनेमेंलाभकारीहैमजबूत! जिनमेंसेवेटलॉसमेनहै. अपनेन्यूट्रीशियनसेसलाहलेकरहरप्रोविजनकोफॉलोकरतेहुएइसेलेनाचाहिए.

पारंपरिकहिपरिप्लेसमैंटसिस्टममेंस्थिरताकीसीमाएंसीमितथींलेकिननएहिपप्रत्यारोपणसिस्टममेंयेबंदिशेंनहींहैं. यहकितनीबड़ीसमस्याहै.

रक्त दाब का नियंत्रण कौन सी ग्रंथि करती है आंख की पुतली में सूजन

यदिआप6इंचकीरोटीपकातेहैंतोइसरोटीमेंलगभग12ग्रामकार्बोहाइड्रेट,6ग्रामप्रोटीन,0. जबआपघरकेबनेस्वादिष्टऔरपौष्टिकखानेकासेवनकरतेहैंतोबाहरकेखानेकीआदतअपनेआपछूटजातीहै. दोस्तोंसबसेपहलेआपसभीलोगोंकोइसबातकोजानलेनाचाहिएकिवजनयामोटापाकमकरनेकेलिएआपकोअपनेभोजनमेंपरिवर्तनकरनाबहुतज्यादाजरूरीहै. वेट. सबसेपहलेऔरसबसेजरूरीहैकिकीटोडाइटकेइस्तेमालसेपहलेविशेषज्ञकीसलाहलें. इसीलिएनकमरपतलीकरनेकेलिएनथोड़ाथोड़ाखातेंरहें,दिनमैं6बारखाएँ,मतलबहर3घंटोमैंकुछखाएँ,जोकभीज़्यादाभूखहीनालगे. मोटापाकायहदुश्मनजैसाहै. शरीरकेवजनसूचकांक,मानववजनऔरलंबाईकाअनुपातहोताहै,जब२५कि!

इनतीनोमेंएक्सरसाइजऔरडाइटतोफॉलोहोजातीहैलेकिनलोगतनावसेदूरनहींरहपातेहैं. लक्ष्मीदत्ताशुक्लाकाकहनाहैकिसेबकेसिरकेकीतासीरनगर्म,नठंडीहोतीहै,इसलिएइसकाइस्तेमालकिसीभीमौसममेंकरसकतेहैं. इसेआपसुबहउठनेकेबादयारातमेंसोनेसेपहलेसेवनकरसकतेहैं.

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कुनकुनेपानीमेंनींबूनिचोड़करउसमेंज़रासानमकयाएकचम्मचशहदमिलालें. लेकिनफिरभीआयुर्वेदमेंऐसेकईउपायहैंजिनकेजरियेहमइतनापेटबढ़जानेकेबादभीकमकरसकतेहैं? आपकुछऐसेएक्सरसाइजकीमददलेसकतेहैंजोवजनकमकरनेमेंसहायकहो. क्याआपजानतेहैंअजवाइनसेवजनकमभीकियाजासकताहै. शुगरकेघरेलू यहभीपढ़े:-MotapaKamKrneKUpaay लक्षणजोकेवलज्ञातहोसकतेहैंजिसनेइसेपहलेव्यक्तिमेंजीयाहै ध्यानमेंरखेंकीआपकोदवालेनेकीसलाहतबहीदीजाएगीजबकुछअवधिकेलिएअपनेजीवनमेंपरिवर्तनलानेकीकोशिशकीऔरकामयाबनहोपाए|आपकोपहलेकुछoralदवानिर्धारितकीजाएगीजिससेवज़नघटानेमेंआसानीहो|हालहीमें,वज़नघटानेकेलिएinjectableदवाभीअनुमोदितकिएगएहैं| सर्जरीकेबादआपकोभूखेरहनेकीज़रुरतनहींहैक्योंकिआपकेखानेकीइच्छाखुदधीरे-धीरेकमहोनेलगेगी| केपासचेक-उपकेलिएभेजागया| कुछहीदिनोंमेंरश्मिअपनीरोज़कीज़िंदगीफिरसेसामान्यरूपसेजीनेलगगईं|जबवहकुछमहीनोंबादfollow-upचेकउपकेलिएफिरसीतारामभरतियाआईं,तोउनकावज़नभीपहलेसेकमहोगयाथाऔरवहदिखनेपरभीस्वस्थलगरहींथी|रश्मिकाकोलेस्ट्रॉलऔरब्लड-शुगरलेवलभीनियंत्रणमेंआगएथेंऔरवहसर्जरीकरवानेकेफैसलेसेकाफ़ीखुशथीं| रश्मिसर्जरीकोलेकरअनिश्चितथीऔरवहडॉ!

हालांकिइससेउनकेपैरोंकीपेशियोंकेलचीलेपनमेंकमीआई. दिलकेरोगमेंमोटापाकेकुछफायदेभीहोसकतेहैं. कोईडॉक्टरयाडायटीशियनआपकोयहसलाहनहींदेता. गाजरखानेसेमोटापानहींहोता. इसकाकाढ़ाबनाकरपियाजासकताहै. इसजानकारीपरअमलकरनेसेपहलेआपडॉक्टरकीसलाहजरूरलें. HealthNewsinHindi:मोटापाकमकरनेकेलिएमेहनतकरनेकीजरूरतनहींहै।नवजनघटानेकीगोलियांलें,नकरेंघंटोंएक्सरसाइज।डाइटिंगभीनहींकरनीहै।येटेस्टीतरीकेअपनाएंऔरमोटापाभगाएं. मिर्चमेंऐसेतत्वपाएजातेहैजोभूखकोकमकरतेहैऔरहमारेशरीरकोऊर्जादेतेहै. आकाशअगरआपकोइनउपायोंसेभीफायदानहींमिलाहैतोसबसेपहलेयेजानेकीक्याआपनेइन्हेंसहीतरीकेसेनिरंतरकियाहैऔरकितनेसमयतकप्रयासकियाहै,इसकेसाथयेभीदेखेकीअगरआपकोपेटकीकोईबीमारीहैतोउसकाभीइलाजकरेक्योंकिपेटकेरोगहोनेसेपाचनतंत्रकमजोरहोनेलगताहैजिससेकुछभीखायापियालगतानहीं.

सिल्वियाका| डॉ.


इसबीचमुंबईक्रिकेटसंघकोबड़ीराहतमिलीहैक्योंकिवानखेड़ेस्टेडियमकेजिन10कर्मचारियोंकाकोरोनाटेस्टपॉजीटिवआयाथाअबउनकाटेस्टनेगेटिवआगयाहै. जीराहमारेपाचनतंत्रकोमजबूतकरनेमेंमददकरताहै. जल्दीवजनकमकरनेकेचक्करमेंअधिकतरलोगकईतरहकीडाइटकासहारालेतेहैं।इनडाइटकोकुछइसतरहतैयारकियाजाताहै,जिसकेकारणआपकेशरीरकेलिएआवश्यकपोषकतत्व,विटामिनवमिनरल्सआदिभीआपकोमिलनहींपाते।अगरयहलंबेसमयतकचलताहैतोइससेआपकुपोषणकेशिकारहोसकतेहैंऔरआपकोथकान,ऊर्जामेंकमी,अनीमिया,कब्जआदिकईतरहकीपरेशानियांशुरूहोजाएंगी आजकेसमयमेंअधिकतरलोगअपनेबढ़ेहुएवजनकेकारणपरेशानहैऔरजल्दसेजल्दवजनकमकरनाचाहतेहैं।आपकोमार्केटमेंऐसेकईविज्ञापनदेखनेकोमिलजाएंगे,जोमहीनेभरमेंहीआठसेदसकिलोवजनकमकरवानेकादावाकरतेहैं।सुननेमेंयहभलेहीअच्छालगताहोऔरआपभीमनहीमनजल्दसेजल्दवजनकमकरनेकीचाहतरखतेहो,लेकिनवास्तवमेंयहआपकीसेहतकेलिएबिल्कुलभीअच्छानहींहै।महीनेमेंतीनसेचारकिलोतकवजनकमकरनाठीकहै,लेकिनअगरआपउससेअधिकवजनकमकरनेकेबारेमेंसोचरहेहैंतोअसलमेंआपअपनीसेहतकोनुकसानपहुंचारहेहैं।तोचलिएजानतेहैंजल्दीवजनकमकरनेसेहोनेवालेकुछनुकसानोंकेबारेमें इसेभीपढ़ें:डेंगूकेइसमौसममेंबचकररहें,जानियेबीमारीकेलक्षणऔरबचावकेउपाय जबआपकाफीतेजीसेवेटलॉसकरतेहैंतोसबसेपहलेआपकोअपनीकैलोरीमेंबहुतअधिककटौतीकरनीहोतीहै।कुछलोगसामान्यसेआधेसेभीकमकैलोरीकासेवनकरनेलगतेहैं,जिसकेकारणउनकाशरीरस्टार्वेशनमोडमेंचलाजाताहै।इसस्थितमिेंमेटाबॉलिज्मकाफीस्लोहोजाताहै।इसलिएअगरआपवजनकमकरनाचाहतेहैंतोअपनेआहारमें500कैलोरीसेअधिककीकटौतीनकरें इसेभीपढ़ें:एयरकंडीशनरकाअधिकइस्तेमालकरनेसेहोनेवालेइननुकसानोंसेअनजानहोंगेआप जबलोगोंकावजनतेजीसेकमहोताहै,तोउन्हेंकाफीअच्छालगताहै।लेकिनरैपिडवेटलॉसकरतेसमयआपअपनेशरीरसेफैटकोबाहरनहींनिकालते,बल्किइससेमसललॉसहोताहै।दरअसल,रेपिडवेटलॉसडाइटअक्सरशरीरकोएनर्जीदेनेकेलिएमसल्सकाइस्तेमालकरतीहैं,जिसकेकारणउन्हेंकाफीनुकसानपहुंचताहै 1.

लोकप्रियताबढ़नेसेयेविकल्पऔरभोजनकोयोजनाकेमुताबिकबनानाज्यादाआसानहोगयाहै,बिनाअपनेस्वादसेसमझौताकिए. भारतीयव्यंजनोंमेंऐसेसभीमसालोंकोशामिलकियागयाहैजोऔषधीयगुणोंसेभरपूरहैं।इसलिएअगरआपवजनघटानाचाहतेहैं. लेकिनअदिडॉक्टरनेसिर्फचेतावनीदीहैयाबतायाहोकिआपवजनकमकरनेकेलिएदीहुईदवाइयोंकेसाथहीकोईभीपद्धतिअपनासकतेहैं,तोआपवजनकमकरनेकेलिएकुछआसनघरेलूटिप्सअपनासकतेहैं.

वजनकमकरनेकेलिएआहारमेंसब्जीमेंहरीसब्जियांऔरपालककासेवनकरनाअच्छाउपायहै,इसेवजनकमकरनेवालीसब्जीभीकहसकतेहै।जिनलोगोंकोमीठा,फ़ास्टफ़ूडऔरहाईकैलोरीवालेफूडखानेकीइच्छाहोतीहै,इससेउनकीयेइच्छाकमहोतीहै वजनकमकरनेकेलिएक्याकरनाचाहिएWeightLossTipsinHindi 10.

घरोंमेंतोअजवाइनकाखटा-मीठाचूरनभीबनाकररखाजाताहैजोअक्सरखानेकेबादसेवनमेलायाजाताहै. कीटोडाइटप्लानमेंकार्बोहाइड्रेटकीमात्राबहुतकमहोतीहै. इन्हेंखालीपेटकरनाज्यादाउत्तममानाजाताहैऔरयहआपकामोटापाकमकरनेमेंकाफीमददभीकरताहै.

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