नार्मल बप रेंज

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दिनकीशुरुआतअच्छेब्रेकफास्टसेकरें. दोस्तोंपेटकोसपाटयाफ्लैटकरनेकेलिएकार्डियोएक्सेसिसेबेस्टहोतीहै. 2-अपनीमर्जीसेग्रीनटीपीनाखतरनाकहोसकताहै अबजबहमनेआपकोग्रीनटीकीअसलियतबतादियाहैतोहमइतनाहीकहेंगेकिआगेसेआंखमूंदकरग्रीनटीपीनेसेपहलेध्यानरखें. यहएक्सरसाइजपेटकीचर्बी(BellyFat)कोकमकरनेकेलिएएकबेहतरीनवर्कआउटहै. पालक,गोभी,ब्रोक्कोलीजैसीसब्जियोंकोअपनीडाइटमेंशामिलकरनेसेआपफिटरहसकतेहै।जिनफलोंऔरसब्जियोंमेंफाइबरकी.

नक्सलप्रभावितऔरनॉर्थईस्टकेराज्योंमेंइंसेंटिवकीअधिकतमसीमा15हजाररुपएप्रतिमाहतकहै. अगरआपकिसीभीतरहकीबीमारीसेपीड़ितयापरेशानहैंतोइसपरअमलकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरसेजरूरसलाहलें. नार्मल बप रेंज. नमस्कारदोस्तों,केइसकेपोस्टमेंआजमैंआपकोबताऊगीBestSkinFairnessCreamNameInHindi-आइये… पतंजलिनेवजनघटानेकेलिएगेहूंकादलियाबनायाहै।वजनघटानेकेलिएयेअभीतककासर्वश्रेष्ठपतंजलिउत्पादहैं।जोशरीरकेवजनकोकाफीकमकरताहैं।गेहूंपाचनतंत्रकीप्रक्रियाकोबढ़ानेमेंमददकरताहै।यहमैंगनीजकाएकअच्छास्रोतहै,यहवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।शहदशरीरकेवजनऔररक्तशुद्धिकोकमकरनेमेंप्रभावीरूपसेकामकरताहै।इसमेंएंटी-बैक्टीरियलऔरएंटी-सेप्टिकगुणभीहोतेहैंजोत्वचाकेघावोंऔरचोटोंकोजल्दीभरनेमेंमददकरतेहैं।ग्लूकोजविटामिनडी,कैल्शियम,फॉस्फोरसऔरडेक्सट्रोजकाएकउत्कृष्टस्रोतहैजोआपकोनिर्जलीकरणऔरविटामिनकीकमीमेंमददकरताहै पतंजलित्रिफलागुग्गुलुवजनघटानेकेलिएअद्भुतपतंजलिउत्पादहै।यहस्वास्थ्यप्रदखाद्यपदार्थोंमेंसेएकहैजोकिसीभीतरहकेस्वादऔरसामग्रीकेअतिरिक्तप्राकृतिकप्रक्रियासेबनाहैजोआपकोकिसीभीप्रकारकानुकसाननहींपहुंचासकतेहैं।यहवजनकमकरनेकेलिएअच्छाहैक्योंकियहपाचनतंत्रकोबेहतरबनाताहैऔरदिनप्रतिदिनकीपाचनक्रियाकोसुचारुबनाताहै।आयुर्वेदिकजड़ी-बूटियोंजैसेत्रिफलाऔरगुग्गुलुजोपाचनप्रक्रियाकोबेहतरबनतीहै रोटी(Roti)मेंपोषणकेसाथसोडियम(Sodium)भीपायाजाताहै,लेकिनचावलमेंसोडियमनहींहोताहै.

क्याआपजानतेहैंअजवाइनसेवजनकमभीकियाजासकताहै. अगरआपपेटमेंहोनेवालीसमस्याओंजैसे,जलन,गैसकीपरेशानीसेजूझरहेहैंतोआपकोदिनमेंदोबारआंवलेकाजूसपीनाचाहिए. अबआपकोबाजारसेशहदख़रीदलेनाहै. वजनज्यादाहोनेसेसौंदर्य,आकर्षण,स्मार्टनेसकमहोतीहैऔरसाथहीअनेकघातकवजटिलरोगोंकाखतराबढ़जाताहै. इसकेअलावापेटमेंगैसयाशरीरमेंपानीकीवजहसेसूजनआनेपरभीमोटापाबढ़ताहै.

नार्मल बप रेंज बाएं निलय अतिवृद्धि प्राकृतिक उपचार

अच्छीहेल्थकोमेनटेनकरनेकेलिएएक्सरसाइजऔरयोगकेसाथसहीडाइटप्लानभीजरूरीहै।तोसबसेपहलेएकडाइटचार्टतैयारकरें।जिसमेंऑयलीचीजोंकोपूरीतरहसेआउटकरें 5. फिटरहनेकेलिएजरूरीहैकिआपकावजनभीनियंत्रितहो. तोक्याकभीआपनेसोचाहैकिकुछलोगोंकावजनबिनाअनहेल्दीचीजेंखाएंहीक्योंबढ़नेलगताहै,जबकिकुछलोगसबकुछखाकरभीबिल्कुलस्लिमकैसेरहतेहैं. लेकिनआपकोबतादेंकिवज़नकमकरनेकायेतरीकाआपकोपतलाकरेनकरे,परआपकोबीमारज़रूरकरसकताहै. धीरेधीरे,वजनघटानेकीप्रक्रियाएकमध्यमगतिपकड़लेगी. इसकाखानापकानेमेंभीकामलियाजाताहै. फिल्मोंमेंआनेसेपहलेसोनमनेकाफीमेहनतकीथीऔर35किलोवजनकमकियाथा।अगरआपभीआपकावजनभी. ५-३लीटरतकपानीपीएं,साधारणपानीकीजगहपानीमेंखीरा,नींबू,लेमनग्रास,अदरककेटुकड़ेडालकेरखलेऔरबीचबीचमेंडीटॉक्सवाटरकीतरहलियाजासकताहै।इसकेसाथहीनमककेज्यादासेवनसेबचें।खानेमेंऊपरसेनमक,अचार,पैकेटवालेस्नैक्स,नमकीन,चिप्स,कैचअपआदिकाकमसेकमसेवनकरें 2.

वजनघटानेकेलिएलोगतरहतरहकेनुस्खोंकाइस्तेमालकरतेहैं. 5ग्रामत्रिफलाचूर्णकासेवनकरनेसेदाद,खुजलीऔरचर्मरोग(skindisease)मेंलाभमिलताहै 5. उच्च कोलेस्ट्रॉल उपचार. भोजनकरतेसमयअपनाध्यानभोजनपरहीकेंद्रितकरें. ऐसेमेंएकसाधारणव्यक्तिकोदिनभरमें6से8रोटियांखानाकाफीरहताहै.

हृदय रोग माहिती

इससेबालोंकाकाफीनुकसानपहुंचताहै. नार्मल बप रेंज अंगूठेकेनीचेहथेलीमें2-2मिनटजोरजोरसेदबाएं।कोईसाधननहोतोअंगूठेसेदबासकतेहै।बाजारमेंएक्प्रेशरपेनभीउपलब्धहै।इससेमोटापेकेसाथहीथाइरॉयडकीप्रॉब्लममेंफायदाहोगा केसाथसाथडाइटकाभीबखूबीपालनकरेगाउसकोहीमोटापेसेछुटकारामिलेगा लेकिनजिसकीडाइटभीबेहतरहोगीउसकोमेहनतकापरिणामभीतेजीसेमिलेगा खूबमेहनतभीकरतेहैलेकिनडाइटकाख्यालनहीरखतेजिसकारणउनकावजनकमतोहोताहैलेकिनतेजीसेकमनहीहोता एककटोरीताज़ेफलखाएं।अलगअलगफललेसकतेहैकेवलकेलेकोछोड़करजैसेसंतरा,अंगूर,अनानास,स्ट्रॉबेरीइत्यादिलेसकतेहैं।इसीटाइममेंइसकेसाथहीएकपूरासेबखानाउचितरहेगा चावल कोलेस्ट्रॉल मेंलानेकेलिएव्यायामसेज्यादाडाइटकामहत्वहै 30ml)गाजरकाजूस,खीरा,संतरा,याफिरअंकुरितचनालेंसकतेहै 2रोटी,आधीकटोरीसब्जी,1बड़ीकटोरीघीयेकारायता,हरीपत्तेदारसब्ज़ियोंकासलाद।अगरआपकोवज़नसचमेंकमकरनाहैतोरातमेंकमकैलोरीवालाखानाअनिवार्यहै मेथीकापानीएकगिलासखालीपेटपीनेसेमोटापेमेंतुरन्तलाभमिलेगायदिआपमेथीकापानीनहीपीसकतेतबआपकोगुनगुनेपानीकेसाथशहदऔरनींबूमिलाकरपीनाचाहिए सुबहकीचायकात्यागकरनाकठिनहैपरत्यागकरकेसबसेबड़ाप्रश्नआताहैकोआपउसकेस्थानपरक्यापीसकतेहैजोलाभदायकहो.

कमजोरीकेकारणशरीरबीमारियोंकाशिकारहोजाताहै।लेकिनयदिहमथोड़ीसीसावधानीबरतकरऔरआयुर्वेदकोअपनाएतोअपनेस्वास्थ्यकीसहीतरहसेदेखभालकरहीपाएंगे।साथहीशरीरकाकायाकल्पभीकरनेमेंआसानीहोगी।त्रिफला. नयारिश्ताआपकोरोमांचकलगसकताहै,लेकिनयहउत्साहआपकोभ्रमितभीकरसकताहैऔरतनावमेंभीडालसकताहै. ऐसीएक्सरसाइजकरेंजिससेपूरेशरीरकावर्कआउटहो।जैसेचलना,साइकिलचलाना,दौड़ना,योगाकरनाआदिइसकेबेहतरीनतरीकेहैं अगरआपकेमनमेंभीहमेशायहीसवालरहताहैकिमोटापाकैसेकमकरेंतोआपइसकेलिएआयुर्वेदिकतरीकाअपनासकतेहैं।आयुर्वेदमोटापेसेलड़नेकेलिएप्राकृतिकचिकित्साउपलब्धकराताहै।संतुलितऔरस्वास्थ्यवर्धकआहारतथाव्यायामकेसाथ-साथआयुर्वेदिकचिकित्साकोकरनेसेमोटापाघटानेमेंसर्वाधिकलाभमिलताहै वजनकमकरनेमेसबसेकारगरतरीकायेहैकिहमेज्यादासेज्यादाहरीसब्जियोंकाइस्तेमालकरनाचाहिएजिससेहमारेशरीरमेहरतरहकेविटामिनकिपूर्तिहोतीरहे अगरआपसमय-समयपरकुछ-कुछखातेरहेंगेतोमोटापाकमकरनामुश्किलहोसकताहै.

जल्दी-जल्दीखानानहींखानाचाहिए. जैसेकीऊपरचित्रमेंदिखरहाहै,इसयोगासनकोकरनेकेलिएपहलेपीठकेबललेटेफिरअपनेदोनोंघुटनोंकोमोड़ेंऔरपैरकीतलियांज़मीनपरटिकाए।अबअपनीदोनोंबाहोंकोज़मीनसेलगाकररखे,ध्यानरहेआपकीहथेलियांज़मीनपरहीटिकीहो।अबसांसछोड़तेहुएअपनीकमरकोज़मीनसेऊपरउठायेऔरहथेलियांऔरपैरउसीअवस्थामेंरहे।अबइसअवस्थामेंतीससेकंडतकबनेरहेफिरधीरेधीरेनॉर्मलअवस्थामेंआए कमकरनेमेंमददमिलतीहै नार्मल बप रेंज. रातकोसोतेसमयएकगिलासदूधकेसाथएकअशवगंधाकेप्सूल(आयुर्वेदिक)काउपयोगकरें दोस्तोंअंजीरमेंकार्बोहइड्रेट,सैल्यूलोज,विटामिनए,सोडियममुख्यरूपसेपायाजाताहै।इसकेअतिरिक्तअंजीरमेंकैलोरीकोतेजीसेबढ़ानेवालेपोषकतत्वपाएजातेहैंजोदुबलेव्यक्तिकोमोटाहोनेमेंमददकरतेहैं।तोआईयेजानतेहैकिसतरीकेसेअंजीरकासेवनकरकेवजनबड़ासकतेंहैं सर्वप्रथमएककांचकाकटोरालें।अबइसकटोरेमेंएकछोटीचम्मचकिशमिश,दोबादामकीमिगी,50ग्राममूंगफली,चारछोटीचम्मचदेशीचनाडालकरपूरीरातभिगोकररखें।सुबहउठकरपानीमेंसेसभीसामग्रीकोनिकाललें।अबइनसभीभीगीहुईचीजोंकारोजसुबहखालीपेटसेवनकरें।इसनुस्खेकेसेवनसेमात्रएकमहीनेमेंहीआपकोफर्कदेखनेकोमिलेगा यदिकोईव्यक्तिसामान्यसेअधिकमोटाहैयासामान्यसेअधिकदुबलाहैतोउसव्यक्तिकोस्वस्थव्यक्तिकीश्रेणीमेंनहींरखाजाताहै।जिसतरहमोटापाअनेकबिमारियोंकीजड़होताहैउसीतरहदुबलाहोनाभीकईघातकबीमारियोंकोजन्मदेताहै।वर्तमानमेंअत्यधिकदुबलाहोनाएकगंभीरसमस्याबनगईहैऔरयहसमस्यालड़केऔरलड़कियोंदोनोंमेंहीसामानरूपसेदेखीजातीहै।अत्यधिकदुबलेहोनेकीवजहसेशरीरकीकार्यप्रणालीठीकसेकार्यनहींकरपातीहैजिसकीवजहसेदुबलेव्यक्तिकोकईगंभीरबीमारियांहोनेकाखतराबनारहताहै हार्टकेयरफाउंडेशन(एचसीएफआई)केअध्यक्ष,डॉ.

हेडस्टैंडएकबेहतरीनवर्कआउटहैजोस्ट्रेसऔरडिप्रेशनकोदूरकरमनमस्तिष्ककोशांतकरनेमेंमददकरताहै.


वजनकमकरनेकेलिएशरीरमेंपानीकीमात्राहोनाबहुतजरूरीहै. कीमात्रावशरीरकेकिसअंगमेंउसकाजमाववप्रभावहै,इसकेआधारपरतयकियाजाताहै।इसकेलिएव्यक्तिकेशरीरकीप्रकृति(वात-आंव,कफ-आंववपित-आंव)कोभीध्यानमेंरखाजाताहै।यहजाननेकेलिएकिशरीरमेंकिसप्रकारकाआंवसंचितहैतथाउसकीक्यामात्राहै,एकविशेषज्ञ(आयुर्वेदिकडॉक्टर)नाड़ीपरीक्षातथाअन्यतरीकोंसेजांचकरताहै स्वस्थजीवनकेलिएतीनबातेंजरुरीहै:भोजन,स्वस्थजीवनशैलीएवंमनकीस्थिति जीर्णरोगियोंमेंमेंकईबारएकऐसीअवस्थादेखीगयीहैजिसमेंशरीरउपचारसेलाभान्वितनहींहोता।ऐसीस्थितिमेंआहारचिकित्साकरतेसमयसावधानीबरतनीचाहिएएवंविशेषनिगरानीरखनीचाहिए।वैसेयहनगण्यस्थितिहै।औरऐसाहोनेपररोगीकोपुन:उसकेनियमितसामान्यआहारपरलासकतेहैं इसआहारमेंपहलेतीनदिनफल,फलोंकारस,तरकारीवतरकारीकेरसकासेवनकरनाचाहिए.

अपनीबॉडीकोशेपमेंलानेकेलिएआपकोअपनेबॉडीपार्ट्सकेहिसाबसेएक्सरसाइजकरनीहोगी. देशकीएकसबसेअच्छीएडिटिंगऔरफैक्टचैकिंगटीमहमारेपासहै,साथहीनामचीनन्यूज़फोटोग्राफरऔरवीडियोपत्रकारोंकीटीमहै. हेल्zwj;दीडाइटऔरवर्कआउटवेटलॉसकाअचूकफॉर्मूलाहै।डाइटमेंभीकुछखासnbsp;फलऔरसब्जियांऐसेहोतेहैं,जोआपकीवेटलॉसयात्राकीगतिबढ़ादेतेहैं।ऐसाहीएकफलहैचीकू।अपनेअनोखेरंगऔर!

आपइसेसलादड्रेसिंगमेंयाफिरमेयोनीजमेंभीमिक्सकरसकतेहैं. मैरेअधिकतरदोस्तमोटेनहींहैंऔरअनजानेमेंमैंहमेशामेरीउम्रकेलोगोकेसाथअपनीतुलनाकरतीहूं!मैंनेउसीदिनसेअपनाब्लॉगशुरूकरसकतीथीजिसदिनसेमैनेअपनीराहबदली!लेकिनमैंवास्तवमेखुदअपनीऔरअपनीकहानीकेबारेमेंआश्वस्तहोनाचाहतीथी. उसकेबादआपफिरकुछऔरखातेहैं. सेमाग्लूटाइड2. औरकमभोजनकरनेसेमोटापाcontrolमेंआनेलगेगा. तोकभीशरीरकेकुछहिस्से,जैसेशरीरकाउपरीहिस्सायानीचेकाहिस्सामोटाजाताहै. क्याआपभीउनकुछलोगोंमेंसेहैंजिन्हेंडाइटिंगकरतेमहीनोंबीतचुकेहैंऔरबावजूदइसकेवजनअबभीउतनाहीबनाहुआहै.

1इंच(2.

बीपी कम करने का तरीका बताइए

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