कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करे घरेलु उपाय

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यहनकेवलस्वस्थरहनेकेलिएलाभदायकहैबल्किवजनघटानेमेंभीवजनकमकरनेमेंभीसहायकहै. डायबिटीजकेमरीजोंकेलिएअश्वगंधाकासेवनकरनाबहुतफायदेमंदहोताहै. गौरतलबहैकिजनऔषधिकेंद्रकोशुरूकरनेमेंसिर्फ2. मोहनगार्डन,जीवनपार्क,मटियाला,उत्तमनगर,बक्करवाला,मुंडका,नागलोई-2,निलोठीबी. ऐसेमेंअपनेमेटाबोलिज्मकोस्ट्रांगबनाएरखनेकीज़िम्मेदारीआपकीहैऔरइसज़िम्मेदारीकोनिभानेकेलिएआपउन6आयुर्वेदिकहर्ब्सकासहारालेसकतेहैंजिनकीइन्फॉर्मेशनहमआपकोआजदेनेजारहेहैं.

उनकाकहनाहैकिवजनबढ़नेसेअगरकमजोरीहोतोयहएकबीमारीहैऔरअगरवजनकमहोनेसेताकतमिलेतोयहबीमारीसेउबरनाहै. इसस्टडीमें16देशोंके2हजारलोगोंकोशामिलकियागयाथा? शब्दबीजसंपादकपिछले5वर्षोंसेहिन्दीमेंविभिन्नविषयोंपरअच्छेलेखोंकाप्रकाशनकररहीहै।हमाराउद्देश्यहैकिसहीजानकारी,अनुसंधानऔरगुणवत्तापूर्णलेखसेहमारेपाठकोंकाज्ञानवर्धनहो लोगभूखेपेटव्यायामकरकेकैलोरीबर्नकरनाचाहतेहैंउनकाशरीरअंदरूनीरूपसेकमजोरहोनेलगताहै।मांसपेशियोंमेंभीखिचावकीसमस्याआसकतीहै।कैलोरीबर्नकरनाव्यक्तिकीउम्र,बॉडीमासइंडेक्स,जेंडरऔरकामकेनेचरपरनिर्भरकरताहै।कैलोरीबर्नकरनेकेलिएताकतकीजरुरतहोतीहैजोखालीपेटसेनहींआती।इसलिएहल्काआहारलेनेकेकुछदेरबादहीवर्कआउटकरें।स्ट्रेचिंगभीहमेशावर्कआउटकेबादहीकरें।अगरआपऐसाकरतेहैंतोआपकोजल्दहीबेहतरपरिणाममिलसकतेहैं आटेयाकुछअन्यअनाजजैसेब्राउनराइसकीतुलनामेंचावलऔरमैदामेंज्यादाकैलोरीहोतीहैऔरयहMotapaबढ़ातेहैं.

298,एएनअकरा,घाना पोस्टऑफिसबॉक्स3162,दुबईसरकाररियलएस्टेटबिल्डिंग,दूसरीमंज़िल,अलीबिनअबीतालिबस्ट्रीट,बरदुबई,यूएई पोस्टऑफिसबॉक्स? तीसरीकैटेगरीमेंराज्यसरकारोंकीतरफसेनॉमिनेटकीगईएजेंसीजहोंगी. पांचवादिन,इसदिनडाइटकरनेवालाव्यक्तिबहुतहीअच्छेसेएकबारखाना(Meal)लेसकताहै,यहलगभगप्रोटीनडाइटकेरूपमेरहताहैचुकिशाकाहारीलोगोंकेपासप्रोटीनकेस्त्रोतबहुतहीकमहोतेहै. ब्रंच10:30बजेकरेंऔरइसमेंउबलाहुआअंडाऔरफलोंकाजूसपीएं 2. साथहीस्ट्रेसहार्मोनकोर्टिसोल(Cortisol)कीवजहसेभीवजनबढ़नेकीसमस्याहोसकतीहै.

एक्सरसाइजकेइनछोटे उपाय-इससेछुटकारापानेकेलिएखानेऔरएक्सरसाइजमेंअंतररखें.

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आपकागलतखानपानभीमोटापाकाकारणबनसकताहै. व्यायामकरतेसमयइसबातकाख्यालरखेंकिदौड़नाकमनहींकरें. इनबीमारियोंमेंफायदाकरताहैत्रिफला,जानें. शुद्धनीमकातेलबालो,चरमरोग,नपुंसकता,योनिविकारअदिकेलिएउपयोगी. केयेआसानउपायअपनानेसेMotapaघटानेमेंसफलतामिलसकतीहै. त्रिकोणासनकानियमितअभ्यासकरनेसेआपकेपेट,कमर,जांघऔरनितंबपरजमीअतिरिक्तचर्बीकोआसानीसेघटायाजासकताहैं. सालमेंप्राधनमंत्रीभारतीयजनऔषधिपरियोजनाकीशुरुआतकीगईथी. हृदय रोग इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेदोनोंपैरोंकीएड़ी-पंजोंकोमिलाकरखड़ेहोजाएं.

श्रुतिद्विवेदीसेराशिकेअनुसारजानिएआजयानीमंगलवारकोकैसारहेगाआपकादिन. यूंतोइसकेपीछेकीवजहकईचमत्कारीआयुर्वेदिकऔषधियांहैं,लेकिनआजहमजिसएककेबारेमेंआपकोबतानेजारहेहैंवोहैअश्वगंधा. खासकरकेऔयलीस्किनवालेलोगोंमेंयेसमस्याऔरज्यादाहोतीहै. इसकेसाथआपचाययाकॉफीकीजगहग्रीनटी(GreenTea)पिएं! सरकारकाजेनरिकदवाओंकाप्रचलनबढ़ानेपरजोरहै.

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ओमेगा-3फैटीएसिड्सशरीरमेंफैटकोएकत्रितहोनेसेभीरोकताहैऔरउसेगतिशीलरखताहै. GetmeaningandtranslationofKulhoninEnglishlanguagewithgrammar,synonymsandantonyms. ' मैंइनसभीख्यालोंकोपीछेछोड़अपनेलुककोअपनानेकीकोशिशकरतीथी,लेकिनजोमैंदेखतीथीउससेमेरादिलटूटजाताथा. 6ग्रामप्रोटीनहोतीहैं।इसेसूप,सब्जीयाकोईअन्यडिशकेरूपमेंलेसकतेहैं प्लेनग्रीकयोगर्टकासेवनभीवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।यहहाईप्रोटीनकासोर्सहैऔरइसकीएकसर्विंगयानी150ग्राममें130कैलोरीऔर11ग्रामप्रोटीनहोताहै।यहभूखकोकमकरकेवजनकमकरनेमेंकाफीमददकरताहै शरीरकीजरूरतकेमुताबिकसभीएसेंशिअलअमीनोएसिड्सभीहोतेहैं।नाश्तेमेंअंडेकासेवनकरनेसेफैटलॉसहोसकताहै अमेरिकनहार्टएसोसिएशन(AmericanHeartAssociation)केमुताबिकपॉपकॉर्नहोलग्रेन(WholeGrain)है।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबर(Fiberinpopcorn)पायाजाताहै।आपकोपताहीहोगाकिफाइबरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।एककपपॉपकॉर्न(8ग्राम)मेंकेवल31कैलोरीहोतीहैऔर1?

इसतरहजितनाकमअन्नआपलेंगेऔरजितनाज्यादाबताईगईचीजोंकासेवनकरेंगेतोबड़ीहीतेजीसेआपकावजनकमहोजायेगा. सांसनलीकेजामहोनेयाफेफड़ोंमेंछोटी-मोटीपरेशानीहोनेपरसांसेंछोटीआनेलगतीहैं. आपकोबतादेंकिमोटेलोगोंकोसांसफूलनेकीबहुतहीज्यादासमस्यारहतीहै. जनऔषधिकेंद्रोंपर(JanAushadhiKendra)जेनरिकदवाएं90फीसदीतकसस्तीमिलतीहैं.

मेधावीअग्रवालकेअनुसार,पेटकीचर्बीदेखनेमेंखराबतोलगतीहीहैलेकिनअपनेआपमेंकष्टदायकभीहै।साथहीइसकीवजहसेस्वास्थ्यसंबंधीसमस्याएंभीहोतीहैं।उदाहरणकेतौरपरआपकेपेटकीगुहा(Abdominalcavity)मेंक्रोनिकसूजनकाबढ़नाजिससेमधुमेहऔरहृदयरोगहोनेकाखतराबढ़ताहै पेटकीचर्बीबढ़नेसेशरीरबेडौलदिखनेलगताहै।अनावश्यकफैटकेकारणगंभीरबीमारियांभीघेरलेतीहैं।पेटकीचर्बीबढ़नेकेकईकारणहैंजिसमेंतनाव,धूम्रपान,खराबखानपान,नींदपूरीनहोना,कमशारीरिकश्रमआदिशामिलहैं।अबकारणकोईभीहो,यहतोतयहैकिपेटकीचर्बीकिसीभीहालतमेंस्वास्थ्यकेलिएअच्छीनहीं।पेटकाजरूरतसेज्यादाफैटदिलकेदौरेकाभीकारणबनसकताहै।कईशोधोंमेंसाबितहुआहैकिपेटकीचर्बीमेंमौजूदकोशिकाएंदिलकेदौरे,धमनियोंकेब्लॉकेजआदिकाजोखिमबढ़ादेतीहैं।इतनाहीनहींपेटकीचर्बीहड्डियोंकोभीनुकसानपहुंचासकतीहै।इससेऑस्टियोपोरोसिसहोसकताहै।पेटपरफैट्सजमाहोनेपरऐसेहार्मोनबनतेहैंजोहड्डियोंकोकमजोरकरतेहैं।पेटकाफैटलिवरकोभीनहींबख्शताहै एकबड़ाजोखिमडिप्रेशनकाभीहोताहै।पेटकीचर्बीशरीरकेहेल्दीन्यूरोट्रांसमीटरफंक्शनपरखराबप्रभावडालतीहै।हार्मोनमेंबदलावहोतेहैंजिससेमूडस्विंगकीस्थितिबनतीहै।अगरयहलंबेसमयतकरहेतोव्यक्तिडिप्रेशनकाशिकारहोसकताहै।बहरहाल,अच्छीबातयहहैकिपेटकीचर्बीघटानेकेलिएआपयेआसानकामकरसकतेहैं।अपनेआहारमेंबदलावकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरयाडायटीशियनसेसलाहलेसकतेहैं कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करे घरेलु उपाय कोरएक्सरसाइजआपकोओवरऑलटोनदिखनेमेंमददकरतीहै।हेल्दीईटिंग,कार्डियोऔररजिस्टेंसएक्सरसाइजकाएककोंबिनेशनआपकेशरीरकेऊपरसेफेटकोबर्नकरेगाऔरकोरएक्सरसाइजआपकेपेटकोटोनकरेगीऔरस्ट्रेंथदेगी वजनकोकमकरनेकेलिएरोजानाब्रेकफास्टसेआधाघंटापहले,खालीपेटऔररातकोसोनेसेपहले,एकचम्मचदालचीनीसमेतएकचम्मचशहदगर्मपानीमेंमिलाकरसेवनकरें.

अपनीage,weight,sexऔरactivitylevelsसेआपजानजायेंगेकिआपकोकितनीकैलोरीज(calories)चाहिए हमक्याचीजेंखाएंजिनसेहमअपनेकोFitरखसके अपनेनियमितकार्यकरनेकेलिएहमेंenergyकीजरूरतहोतीहैजोहमेंहमारेखान-पानसेमिलतीहै।यदिहमदिनभरसोतेभीरहेंगेतोभीहमारीbodyकोbodyकेdifferentprocessकेलिएभीenergyकीआवश्यकताहोतीहैजिससेहमारेअंगसहीतरहसेकामकरतेरहें।उसेहमBMRकहतेहैं हमआपसेएकचार्ट(chart)shareकररहेहैंजोआपकोactualcalorieneedsकेबारेमेंबताएंगेकिआपकेsex,weightandagegroupकेहिसाबसेकितनीकैलोरीज(calories)चाहिए आजकेसमयमेंलड़केहोंयालड़कियाँअक्सरजिमजातेहैं।अगरआपभीजिमजातेहैंयाजानापसंदकरतेहैंतोआपकेलिए1000कैलोरीजजलानाबहुतज्यादाआसानहोजाएगा।इसकेलिएआपकोकेवलजिमजाकरवेटट्रेनिंगकरनीहोगी।रोजानावेटट्रेनिंगकरनेसेआपकैलोरीजभीजलापाएंगेसाथहीआपकीबॉडीभीटोंडऔरमस्कुलरहोनेलगेगी यदिआपसुबहकेनाश्तेमेंबहुतकमकैलोरीलेतेहैं,तोइसकामतलबहैआपकापेटकुछहीसमयतकएनर्जीदेगा।इसकेबादधीरे-धीरेएनर्जीकमहोजाएगी।इसलिएहमेशादिनभरछोटी-छोटीमीलअपनेगोलकेमुताबिकलेतेरहेंताकिथोड़ी-थोड़ीदेरमेंकैलोरीमिलतीरहे होसकतेहैं,जिसकाअर्थएंड्यूरेंसभीहै।यदिकोईपर्याप्तकैलोरीनहींलेरहातोउसकामसल्सलॉसहोगाऔरशरीरकमजोरहोनेलगेगा।इसलिएउसेनॉनवेज,एगव्हाइट,दही,नट्स,याकॉटेजपनीरजैसेलीनप्रोटीनकासेवनकरनाचाहिए इसलिएआजहमआपकोकुछऐसेसंकेतबतारहेहैं,जिन्हेंयदिआपमहसूसकरतेहैंतोइसकामतलबहोसकताहैआपजरूरतसेकमकैलोरीलेरहेहैं आपपर्याप्तकैलोरीऔरमहत्वपूर्णपोषकतत्वनहींलेतेतोशरीरजरूरीकैलोरीहार्टऔरमस्तिष्ककोदेगा,क्योंकियेबालसेअधिकजरूरीअंगहैं।इसलिएहमेशापोषणसेभरपूरअच्छीडाइटलें ट्रेनिंगसेशनकेआसपासमीललेनाजरूरीहोताहैक्योंकियहवर्कआउटकेदौरानऔरबादमेंएनर्जीदेनेकाकामकरताहै।इसलिएवर्कआउटकेपहलेऔरबादमेंप्रोटीनकासेवनजरूरकरेंनहींतोचक्करआना,डिहाइड्रेशनजैसीप्रॉब्लमहोसकतीहैं।जोकिकमकैलोरीलेनेकापरिणामभीहोसकतीहैं दूसरीतरफआपनेकईऐसेलोगोंकोभीदेखाहोगाजिनकाशरीरवैसेतोकाफीStrongहोताहै!

80किलोकेव्यक्तिके1किलोमीटरचलनेपर65कैलोरीबर्नहोतीहैंऔर55किलोकेव्यक्तिके1KMचलनेपर40कैलोरीबर्नहोतीहैं. प्रतीकात्मकतस्वीर दिल्लीमार्केटमेंपिछलेगुरुवारकोसोनागिरकर44,701रुपयेप्रतिदसग्रामपरपहुंचगया. इसलिएभविष्यमेंहोनेवालीदुर्घटनाओंकोरोकनेकेलिएघरमेंवाटरप्रूफिंगकरनाबेहदमहत्वपूर्णहै. इनिशियलशेयर-सेलकेमाध्यमसे600करोड़रुपएजुटानेकेलिएइसेपहलेहीसेबीकीमंजूरीमिलचुकीहै. सुबहकेसमयकुछऐसाखाना(HealthyBreakfastDiet)चाहिए,जिसेपचानाआसानहो. अध्ययनोंसेपताचलाहैकिसेबकासिरकावजनघटानेऔरत्वचासंक्रमणकोरोकनेमेंमददकरसकताहै. यहीनहींइलायचीकाप्रयोगआपकेमोटापेकेअलावाकईअन्यबीमारियोंसेभीनिजातदिलाएगा.

मैंपहलेहमेशाखातीरहतीथीऔरऐसालगताथाकिमेरापेटभराहुआहै. जोकिवजनकमकरनेमेंमददकरताहै. अजवाइनकासेवनकरनानासिर्फडायबिटीजऔरहाईबीपीकेमरीजोंकेलिएफायदेमंदहै,बल्कियहऔरभीकईबीमारियोंकोदूर.

शरीरात रक्त कमी असण्याची लक्षणे