रक्त समूह प्रकार

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रक्त समूह प्रकार

जोभारतियोंकेशरीरमेंपाएजानेवालेDNAकेएकविशेषजीनकेकारणहोताहै. इसेखानेसेआपअपनेमोटापेकोनियंत्रणमेंकरसकतेहैं. हालियास्टडीजमेंयहसामनेआयाहैकिव्यस्कोंकीतुलनामेंबच्चेनोवलकोरोनावायरसकोअधिकफैलासकतेहैं अगरआपकिसीभीसमयआमखातेहैंतोआपकावजनअनियमितरूपसेबढ़सकताहै।इसलिएआइएजानतेहैंवजनकमकरने!

अबहमबातकरेंगेPhysicalexerciseकेबारेमें. वहंसिल्वरकेदाममेंतेजीआईऔरयह1,071रुपयेबढ़कर63,256रुपयेप्रतिकिलोपरपहुंचगया. मानलेंकिवजन60किलोहैतोइसे30सेविभाजितकरनेपर2आएगा. अश्वगंधाभीसेहतकेलिएफायदेमंदहोसकताहै. चक्रासनदोशब्दमिलकरबनाहै-चक्रकाअर्थपहियाहोताहैऔरआसनसेमतलबहैयोगमुद्रा.

रक्त समूह प्रकार नार्मल बप रेंज फॉर में

इससेआपकीकार्यक्षमताऔरहृदयकीताकतआदिबढ़तीहैलेकिनयेबातेंफिरकभी. इसेबोतलखोलनेकेएकमहीनेकेअंदरअंदरइस्तेमालकरलेनाचाहिएऔररोजानाखुराककेलिए20मिलीलीटरआँवलेकारसगुनगुनेयासामान्यपानीकेसाथलेनेकिसलाहदीजातीहै. जबClonidineलेरहेहों,तबशराबपीनेसेनकारात्मकप्रभावपड़ताहैक्या! मेरेशरीरनेभीमेरासाथदिया. केअधीनगठितकियाजानाहै,कीअध्यक्षताआपदाप्रबंधनकाप्रशासनिकनियंत्रणरखनेवालेसंघसरकारकेमंत्रालयअथवाविभागकेप्रभारीसचिवद्वाराकीजाएगी समुद्रक्षरणकेरोकथामउपायोंमें(i)समुद्रीदीवार;(ii)ओट,(iii)शिलाखंड,(iv)पलस्तरलगाना,(v)चट्टानकेरोधकऔर(vi)अपतटीयचट्टानीबाधाएँशामिलहैं।महासागरविकासविभागनेकईतटरेखाप्रबंधनपरियोजनाएँप्रारंभकीहै।राज्यसरकारोंनेभीसमुद्र-क्षरण-रोधीनिर्माणकार्योंकाक्रियान्वयनप्रारंभकियाहै भारतमेंबाढ़लगभग10प्रतिशतक्षेत्रकोप्रभावितकरतेहुएनियमितरूपसेआतीहै।बाढ़शब्दकाप्रयोगसाधारणतयातबकियाजाताहैजबनदियों,झरनोंऔरअन्यजलस्रोतोंमेंजलप्रवाहकोप्राकृतिकअथवाकृत्रिमबांधोंकेभीतरनहींरखाजासकताहै भारतनेआपदाप्रबंधनपरएकउच्चशक्तिप्राप्तसमिति(एच.

फोटो:गूगलफ्रीइमेज डॉक्टरोंकाकहनाहैकिबालोंकेगीलेरहनेसेइसकीऊपरीपरतवाले'क्युटिकल्स'कोक्षतिपहुंचतीहैंजिससेबालोंकोनुकसानपहुंचताहै. इसमेंबतायागयाथाकिकीटोडाइटकमवक्तमेंहीशरीरकोज्यादाफायदापहुंचातीहै. अगरआपकमसेकम7-8घंटेकीनींदनहींलेतेतोयहभीमोटापेकीवजहबनसकताहै. अगरआपकेपासवजनघटानेकेलिएज्यादादिननहींहैतोदालचीनीकायेउपायआपकेलिएखासतौरपरफायदेमंदरहेगा. 1ग्रामपानीकातापमान1डिग्रीसेल्सियसबढ़ानेमेंजितनीऊर्जाकाइस्तेमालहोतीहै,उसेएकछोटीकैलोरीकहतेहैं 1किलोग्रामपानीकातापमान1डिग्रीसेल्सियसबढ़ानेमेंजितनीऊर्जाकाइस्तेमालहोतीहै,उसेबड़ीकैलोतीकहतेहैं ज्यादातरयेकैलोरीसॉलिडवशाऔरशक्करसेआतेहै.

पूरेभारतमेंऔरखासकरसूखेप्रदेशोंमेंअश्वगंधाकापौधापाएजातेहैं. कानमेंदर्दहोनेपरअजवाइनकेतेलकीकुछबूंदेकानमेंडालनेसेआराममिलताहै. SaketGoyal|MedCords मोटापाकैसेकमकरें|खानाखानेकातरीका|भोजनकरनेकीविधि|मोटापेकाघरेलुउपाय व्यायामशुरूकरनेसेपहलेआपकेशरीरमेंग्लूकोजहोनाबहुतजरुरीहै।अगरशरीरकाग्लूकोजखत्महोजाएगातोफैटजलानेवालीभट्टीकामकरनाबंदकरदेतीहै।इसलिएकोईभीव्यायामकरनेसेपहलेथोड़ानाश्तायाहल्काप्रोटीनयुक्तआहारजरूरलेनाचाहिए कमहोतेहुएमैंनेखुददेखाहै|किसीभीचीजकोनियमसेकरनाजरूरीहैनियमकेसाथसाथसमयपरकरनाऔरसमयकेसाथसहीमात्रामेंऔरधीरजसेकरनाजरूरीहै| मजबूतहोगा|पाचनतंत्रमजबूतहोगातोखानाअच्छेसेपचेगाऔरजितनाजरूरतहैउतनालेकरबाकीवेस्टबाहरकरदेगी|तोएक्स्ट्राफैटकातोमतलबहीनहीं| दोस्तोंआपकोहमारेद्वारादीगईजानकारीकैसीलगीहमेंजरूरबताइये|अगरआपकोपसंदआएतोइसेअपनेदोस्तोंकेसाथशेयरजरूरकरें| जरूरीहै|नियमकेसाथसमयपरकरनाऔरसमयकेसाथसहीमात्रामेंऔरधैर्यकेसाथकरनाजरूरीहै| एकऐसाफलहैजोकच्चायापकाहुआदोनोंहीरूपमेंकाफीफायदाकरताहै|आपपपीतेकोकद्दूकसकरकेभीखासकतेहैं|कच्चापपीताभीवज़नकमकरनेमेंकाफीतेजीसेकामकरताहैऔरcharbiकोबढ्नेसेरोकताहै|आपइसकीसब्जीबनाकरभीखासकतेहैंयाफिरइसकेपराठेयाइसकीरोटीबनाकरखासकतेहैं| केलिएकाफीलाभकारीहोतेहैं|यहहमारेपेटसेसंबन्धितरोगोंकोदूरकरकेहमारीअतिरिक्तचर्बीकोभीनिकालताहै| आदिमोटापाकमकरनेकेलिएरामबाणआसनहैं|इन्हेंसहीढंगसेकरनेसेवेटलूज़करनेमेंकाफीमददमिलतीहै| रक्त समूह प्रकार टीएमटी परीक्षण सकारात्मक कारणों बनानेमेंभीइस्तेमालहोतीहैं| खानेपरकंट्रोलकरनाआजकेसमयमेंकाफीमुश्किलहैक्यूंकिफास्टफूडहरजगहदिखताहैइसीलिएमनभीकरजाताहैखानेका|खाइयेपरसीमितमात्रामें8-10दिनमेंएकबारखानेसेकुछफर्कनहींपड़ेगा|परअगरहर2दिनमेंखाएँगेतोफिरतोमोटापाबढ़नाहीहैऔरशरीरमेंcharbiभी| आदिपोषकतत्वपायेजातेहैं|आपअलसीकेबीजोंकापाउडरसवेरेखालीपेटगुनगुनेपानीसेलीजिये|यहपतलेहोनेकेघरेलूनुस्खोंमेंसेएकहै| जौमेंग्लूटेनपायाजाताहैइसलिएजिन्हेंइससेएलर्जीहैवेइसकासेवननकरें।जौकेपानीकाज्यादासेवनकरनेसेआपकोकब्जकीसमस्यापैदाहोसकतीहै।वहीं,कईलोगोंकोइसमेंपाएजानेवालेफाइबरसेपेटकीगैसऔरसूजनसेजुड़ीपरेशानीहोसकतीहै रक्त समूह प्रकार. स्मृतिईरानीनेवीडियोशेयरकरतेहुएउसकेसाथकैप्शनमेंलिखा,जबआपजानतेहैंकिवेक्याजानतेहैं,लेकिनवेनहींजानतेकिआपजानतेहैं…वीकेंडआगयाहै…मुझेपताहै,मुझेपताहै,मुझेपताहै…आइएदेखतेहैंआखिरइसवीडियोमेंऐसाक्याहै?.

दूधसेबनीचीजें,मीठाईयोंऔरबासीखादपदार्थोंसेपरहेजकरें जल्दीसोनाऔरउठनाअच्छीलाइफस्टाइलकीनिशानीहै।आयुर्वेदकेअनुसारहमें9-10बजेतकसोजानाचाहियेऔरसुबह4-6केबीचउठजानाचाहिये।HealthlineडॉटकॉमकेअनुसारखराबSleephabitsकेकारणशरीरमेंकईऐसेहार्मोनरीलीसहोतेहैंजोमोटापेकाकारणबनतेहैं।इसलिएअपनेजागनेऔरसोनेकासमयफिक्सरखेंऔरजल्दीसोनेतथाजागनेकीआदतडालें 1.

फेफड़ों के लिए व्यायाम

फिटऔरस्वस्थरहनेकेलिएआपकेशरीरकोप्रोटीनकीजरूरतहोतीहै. खानेमेंप्रोटीनकीज्यादामात्रासेमांसपेशियांमजबूतहोतीहैंऔरवजनघटताहै. चाहेवोरोटीकेसाथहोयाचावलकेसाथ. औरलोगइससेछुटकारापानेकेलिएबहुतपैसाखर्चकरतेहैं! होलीकाहैंगओवर!हमसमझसकतेहैंकिएकलंबेवीकेंडकेबादयेआपकेलिएकितनापरेशानीभराहोसकताहै।पार्टीऔरमस्zwj;तीमेंपतानहींचलता,कभी-कभीड्रिंक्zwj;सआपकीक्षमतासेज्zwj;यादाहोजाती. आपरेजिस्टेंसएक्सरसाइजभीकरसकतेहैं,जोकिबिनावेटउठायेहीआपकेमसल्सबनातीहैंपुश-अप्ससेभीचेस्टऔरआर्म्सकेमसल्सकोबढायाजासकताहैं.

तनावमोटापेकाएकमुख्यकारणहै. मोटापेमेंमधुमेहकीशुरुआतकोरोकनेकेलिएवजनकमकरनाचिकित्साउद्देश्यहै. जौकापानीभीवेटलॉसकेलिएकाफ़ीफायदेमंदहोताहैं. रोजानाजीराकासेवनकरनेसेआपकावजनघटताहै. सबसेपहलेजिनउपायोंकीघोषणाकीगई,उनमेंकिसानोंकोडायरेक्टबेनिफिटट्रांसफर्स,औरमनरेगामज़दूरीकीदरोंमेंइज़ाफ़ाशामिलथे.


छोटेसेबकोस्नॅक्सकेसमयखानाअच्छारहताहैं,औरआपइसेखानेसेपहलेभीखासकतेंहैं,जिससेआपखानाकमखाएँगे. इसकेबादसभीपदार्थोंकोअच्छीतरहमिलाएंताकिकोईगाँठनारहजाए. यहांभीढेरसारीमोबिलऔयल्सजैसीचीजेंहोतीहैं. बहुतसमयखर्चकरतेहैं. आपकेवलअपनेकिचनमेंमौजूदएकमसालेकीमददसेअपनेवजनकोकमकरसकतीहैंऔरवोभीतेजीकेसाथ. कोरबामेंआजसुबहएकयुवकनेतीनयुवकोंपरचाकूसेहमलाकरदिया।इसहमलेसेतीनोंबुरी. कुछखिचड़ीसिंपलचावलसेबनतीहैंतोकुछमेंचावल,दालेंऔरसब्जियांडालीजातीहैं. छोटी-छोटीबातोंकोआपनजरअंदाजकरनासीखें.

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