मानव हृदय तक अशुद्ध रक्त पहुंचाता है

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यहएकखट्टेस्वादऔरमजबूतगंधकाएककार्बनिकयौगिकहै. यहशरीरमेंमेटाबॉलिज्मकीक्रियाकोबढ़ाकरशरीरकोडीटॉक्सकरताहै. आपइसेसलादड्रेसिंगमेंयाफिरमेयोनीजमेंभीमिक्सकरसकतेहैं. कोईडॉक्टरयाडायटीशियनआपकोयहसलाहनहींदेता. बचपनमेराउनकेऑब्सेशनमेंनिकलाहै. गदहपूर्नाकाचूर्णएकपलमधु,घृतऔरदुग्धकेसाथखानेवालाशतायुहोताहै।(5). येसबमिलकरतस्वीरबदलदेंगे. अधिकसेअधिकफलऔरसब्ज़ियांखानेसेघटताहैवजन- बिहार:बेगुसरायमेंनौकरीकाझांसादेकरनाबालिगकोबुलाया,रातभरबंदीबनाकरकियारेप;पुलिसनेआरोपीकोकियागिरफ्तार प्रेसक्लबऑफइंडियामेंएककार्यक्रमआयोजितहुआथा.

ऐसानहींहैंकिसिर्फ4दिनज्यादाखानेसेवजनबढ़जाताहैंक्योंकिहरकिसीकेशरीरकीपाचनक्रियाएकस्तरपरजाकरसंतुलितहोजातीहैं. छहजनवरीतकजनधनखातोंकीसंख्या41करोड़केपारचलीगयीऔरशून्यबैलेंसवालेखातोंकीसंख्यामार्चके58प्रतिशतसेकमहोकर7. इसमेंज्वलनकमकरनेवालेऔरएंटी-बैक्टीरियलतत्वहैं. आहारमेंकंट्रोलकरनेसेपाचनतंत्रठीकहोनेमेंमददमिलतीहै. दोपहरकेखानेएवंरातकेखानेमेंध्यानरखेंकीआपकीथालीकाएकचौथाईहिस्साअनाजसेभराहो,एकचौथाईप्रोटीनवालीचीजोंसेऔरबाकीकेआधेभागमेंसब्जियांभरीहोऔरसाइडमेंएककटोरीदहीहो,ज्यादाभूखलगतीहोतोसलादकीजितनीमात्राचाहेउतनीलेसकतेहै हालांकि,वजनकमकरनेकेकईप्राकृतिकतरीकेहैंजोवास्तवमेंकामकरतेहैंऔरप्रमाणितभीकियेगएहैं।यहांऐसेहीआसानतरीकेबतायेगएहैंजोप्राकृतिकऔरसुरक्षितरूपसेवजनकमकरनेमेंआपकीमददकरेंगे आदिसेबचनेकेलिएअपनेआहारमेंधीरे-धीरेफाइबरशामिलकरें।इनकेलिएभोजनमेंसलाद,साबूतअनाज,अलसीकेबीज,इसबगोल,हरीपत्तेदारसब्जियां,रेशेदारफलआदिचीजेंलें।इसकेअलावादोपहरकेएवंरातकेखानेसेपहलेसलादयाक्लियरसूपलेनेसेभीफाइबरकीमात्राबढ़ानेमददमिलेगी १४.

एककाफ़ीपोषकतत्वोवालास्वास्थ्यकारीआहारहैं,येहमेस्वस्थरखनेकेसाथसाथवजनकमकरनेमेभीमददकरताहैं.

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आधेगिलाससादेपानीमेंअदरककोकुतरकरडालेंऔरपीजाएं।आपचाहेंतोइसमेंशहद,नींबूऔरथोड़ानमकभीमिलासकतेहैं।पानीकेसाथअदरककासेवनदिनमेंतीनबारकरनेसेवजनजल्दीकमहोताहै 1. मधुमेह,कैंसर,हृदयकीसमस्याओंऔरहाईकोलेस्ट्रॉलकोकमकरनेमेंमददकरताहै. जिनमरीजोंकोब्लडशुगरयानीडायबिटीज(Diabetes)कीबीमारीहैउनकेलिएभीजीराकापानीफायदेमंदहै. बालासनभीमोटापाकमकरनेमेंबेहदमददगारहोताहै।इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेतोआपजमीनपरमैटबिछाकरएड़ियोंकेबलपरबैठजाएं।फिरहाथऊपरकीतरफउठेहुएहोनेकेसाथ,सांसबाहरछोड़तेहुए,अपनामाथाजमीनपरटेकदें।इसकेबादइसीपोजमेंतीनमिनटतकरहनेकीकोशिशकरें योगएकप्राचीनअभ्यासविधिहैजिससेकईतरहकीशारीरिकदिक्कतोंऔरबीमारियोंसेनिजातपायाजासकताहै।वजनकमकरनेकेलिएभीयोगमेंतमामआसनमौजूदहैं।शरीरमेंलचीलापन,स्फूर्तिऔरताकतबढ़ानेकेलिएयोगकियाजासकताहै।मोटापेकोकमकरनेकेलिएअगरआपनेतमामउपायआजमालिएहैंऔरफिरभीकोईलाभनहींमिलपायाहैतोआपकोयोगकेइनतीनआसनोंकाइस्तेमालकरनाचाहिए।अभ्यासमेंबिल्कुलआसानयेतीनआसनअगरनियमितरूपसेकिएजाएंतोतेजीसेवजनघटानेमेंमददमिलतीहै।तोआइएजानतेहैंकिमोटापाघटानेवालेयेआसनकौन-कौनसेहैंऔरइन्हेंकरनेकीविधिक्याहै इसेकरनेकेलिएकिसीसबसेपहलेसिद्धासनयापद्मासनमेंबैठजाएं।अबअपनेदाएंहाथकोदाएंघुटनेपरआरामसेटिकादेंऔरबाएंहाथकेअंगूठेसेनाककाबायांछिद्रबाधितकरें।फिरदाएंछिद्रसेगहरीसाँसअंदरलें।अबबायांछिद्रमुक्तकरेंऔरदायांछिद्रबाधितकरें।अंदरलीहुईसाँसबाएंछिद्रसेबाहरनिकालें।इसप्रक्रियाकोकमसेकमदससेपंद्रहबारदोहराएं इसेकरनेकेलिएसबसेपहलेआकाशकीओरमुंहकरपीठकेबलसीधेलेटजाएं।अबहाथोंकोसीधाकमरसेसटाकररखेंऔरअपनीहथेलियोंकोज़मीनकीओररखें।अबधीरे-धीरेअपनीगरदनऊपरकीओरलेजाएंऔरअपनेहाथसीधेरखतेहुएहीगर्दनकेसमानऊपरउठाएं।साथ-साथउसीतरहअपनेपैरभीउठाएंऔरएकनौकाकारूपलें।इसीमुद्रामेंआपकरीब25-30सेकंडतकबनेरहें।फिरधीरेधीरेसामान्यमुद्रामेंआजाएं।नौकासनकोदोसेतीनबारदोहराएं मोटापाकमकरनेकेलिए१०योगासनकरकेआपकुछहीदिनोंमेंअपनामोटापाकम(WeightLossFastAndNaturally)करसकतेहैं.

चेहरेपरसेबकेसिरकेकासीधाउपयोगकरनेसेबचें. दोस्तपेटकेकीड़ेकाइलाजकेघरेलूटिप्सकेलिएहमजल्दहीएकलेखलिखेंगे. एकचम्मचरसनिकालकरगर्मकरलेंएहल्कागुनगुनाहोनेपरपिलेंएपेटदर्दतुरंतठीकहोताहैं।inhindilanguage सोंठ100ग्राम,सेंधानमक3चम्मच,भुनाहुआजीरा4चम्मचइनसबकोंअच्छेसेपीसलें,खानेंमेंअन्तमेंइसकी1चम्मचकीफांकीठण्डेपानीसेलेंयाएकगिलासछाछमेंघोलकरपीयें।इसीअनुपातमेंकममात्रामेंबनाभीसकतेहैं अदरककारस5चम्मच2गिलासपानीमेंउबालकरकुछठंडाकरकेकपडाभिगोकरदर्दवालीजगहकोदबाकरसेंककरें।इससेपथरीसेहोनेवालेदर्दमेंआराममिलेगा अगरनयीसर्दीहोतोएकचम्मचदेसीघींकोगर्मकरउसमेथोडीसीअदरकघुनेफिरइसमेंचारदानेकालीमिर्चकोदरदरीकरकेडालें,दोलोंगभीडालकरभुनेफिरचुटकीभरनमकमिलाकरआंचसेउतारलें।रातकोइसेखाकरगर्मदूधपीलेआरामहोगा सोंठपीसकरसामानमात्रामेंगुडमिलालें।रोजानामटरकेदानेकेसामान2-2गोलीकेबराबरसुबह.

कईअध्ययनोंसेपतायहचलाहैकिअगरदिनमें3से5कपपीनेग्रीनटीलीजाएतोतकरीबन40फीसदीअतिरिक्तवसाकोकमकियाजासकताहै. मोटापाघटानेकेलिएजीवनशैलीमेंक्याबदलावलानाचाहिए. 1:टमाटरमेंविटामिनसीऔरलाइकोपीनजैसेएंटीऑक्सीडेंटभरपूरमात्रामेंहोतेहैंजोसमग्रस्वास्थ्यऔरस्किनकेलिएफायदेमंदहोतेहैं. यहशरीरमेंवसाकोजमनेनहींदेती,जिससेमोटापेकाजोखिमकमरहताहै.

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यहकुछआसानसेतरीकेहैंजिनसेआपअपनेमोटापेकोकमकरसकतेहैंयाआपअपनेमोटापेकोआनेसेरोकसकतेहैंतोअगरआपनेअभीसेमोटापामहसूसकरनाशुरूकरदियाहैतोआपकोइनसभीचीजोंकेपरकंट्रोलरखनाचाहिएऔरनियमितरूपसेव्यायामएक्सरसाइजयादौड़ेलगातेरहनाचाहिएजिससेआपकोभविष्यमेंकोईभीदिक्कतनहींहोगी. पपीताखानेकेफायदेजानकररहजाएंगेहैरान,आंखोंकीरोशनीबढ़ानेकेसाथवजनभीकरताहैकम इसमहीनेसेअपनेनएसीजनकेसाथटीवीपरदस्तकदेनेआरहाहै'खतरोंकेखिलाड़ी',जानिएडिटेल्स कहींआपतोनहींपीतेगर्म-गर्मचाय?होजाएंसावधानवरनाहोसकताहैकैंसर.

सातदिनखिलाओफिरसातदिनबंदकरदोऔरफिरसातदिनखिलाओ,आपइसेलगातारभीखासकतेहैंइससेसिर्फएकमहीनेमें15से20किलोमोटापा,वजनकमहोजायेगापेटकमहोजायेगा. येपोषणब्लडशुगरलेवलकोकाबूकरनेमेंभीमददकरसकताहै. मैंजानतीहूंकिऐसाहोताथाऔरमेराजवाबसभीकेलिएएकहीजैसाहोताथा! जल्दीमोटापाकमकरनेकेलिएरोजानासुबह8से9करीपत्तेखालीपेटखानेकीआदतडाले? इसकेसाथआपचाययाकॉफीकीजगहग्रीनटी(GreenTea)पिएं. घावऔरजलेहुएस्थानोंपरभीइसलेपकोलगानेसेआराममिलताहैऔरनिशानभीदूरहोजातेहैं.

अबइसतैयारहुएलेपकोदिनमेंदोबारचेहरेपरलगाले! वास्तवमेंबनानाशेकबहुमुखीड्रिंकहैजिससेबहुतज्यादासेहतकेफायदेमिलसकतेहैं. इसकेलिएसबसेपहलेमोटापाकमकरनाजरूरीहै.


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