हृदय विकाराची लक्षणे

हृदय विकाराची लक्षणे
हृदय विकाराची लक्षणे

25करोड़रूपएकाराजस्वप्राप्तहुआहै।पिछलेवित्तीयवर्ष-20में10. इससेफैटबर्नकीक्रियाबाधितहोतीहैऔरसबसेज्यादाबेलीमेंफैटबर्ननहींहोपाताहै. मगरइसकेकुछसाइडइफेक्ट्सभीहोतेहैं. वेटलॉसडाइटसेशरीरकेसाथमानसिकसेहतभीप्रभावितहोतीहै. कूल्हेकाप्रत्यारोपणइसतरहडिजाइनकियागयाहैकिवहप्राकृतिक जांघोंमें,हिप्सकेजोड़ोंकेभीतर,उनकेबाहरकीओरऔरनितंबोंमेंदर्दहोताहै.

प्रतिसप्ताह2पाउंड(1किलो)सेअधिकनहींकीएकबूंदकोवजनघटानेकीएकसुरक्षितदरमानाजाताहै।यदिवजनकमकरनेकीदरइससेतेजहै,तोअगलेउच्चतमकैलोरीस्तरतकबढ़ें।यदिवजनकमकरनेकीदरइससेधीमीहै,तो1500कैलोरीयोजनाकोछोड़दें।किसीभीआहारयोजनाकेसाथ,नियमितव्यायामनकेवलएकस्वस्थआदतहै,यहवजनलक्ष्योंतकपहुंचनेमेंमददकरनेकेलिएअधिककैलोरीजलानेमेंभीमददकरताहै स्वस्थतरीकेसेवजनकमकरनेकेलिएयथार्थवादीलक्ष्योंकोनिर्धारितकरनेकीयोजनाबनाए?अधिकवजनऔरमोटापेकेकारणगंभीरस्वास्थ्यसंबंधीमुद्दोंकेचलतेविश्वमेंप्रत्येकवर्षलगभग28लाखवयस्कमौतेहोतीहैं।प्रभावीवजनघटानेकीयोजनाकमखानाखानेऔरअपनीकैलोरीकीमात्राकमकरनेकेसाथहीसमाप्तनहींहोजाती।स्वस्थवजनघटानेकेलिएपरहेज़केसाथ-साथकुछव्यायामसंबंधीनियमोंकापालनकरनाभीबहुतमहत्वपूर्णहैं 2.

थाइरोइडमेंकौनसाजूसपीनासहीहै,संतरे,अनानासऔरगाजरकाजूसदिनमेंएकबारजरूरपीनाचाहिए।इससेशरीरमेंऊर्जाबानीरहतीहैऔरजरुरीपोषकतत्वभीमिलतेहै।इसकेइलावापानीभीअधिकमात्रामेंपिए 9. बतादें,'मेडिसिनएंडसाइंस'जर्नलमेंप्रकाशितएकस्टडीकीरिपोर्टमेंबतायागयाहैकिजोलोगहाईइंटेसिटीवालावर्कआउटकरतेहैंवोउनलोगोंकेमुकाबलेज्यादामोटापाकमकरतेहैंजोलोगकमइंटेसिटीवालीएक्सरसाइजकरतेहैं. इसेचबानेसेआपकोतमामफायदेमिलतेहैं. स्वस्थशरीरकेलिए7से8घंटेकीनींदजरुरीहै।इसभागदौड़भरीजिंदगीमेंआरामदायकनींदस्वास्थ्यकेलिएलाभकारीहोतीहै हृदय विकाराची लक्षणे. आजहमआपकोऐसीचीजोंकेबारेमेंजानकारीदेरहेहैं,जिनकासोनेसेपहलेसेवनकरनेपरआपपेटकीचर्बीघटासकतेहैं.

पेटसेसंबंधितसमस्याओंसेनिजातपानेकेलिएघरोंमेंत्रिफलाचूर्णकासेवनआपकीदादीमांकेजमानेसेचलाआरहाहोगा।वैसेतोयहपेटकीसमस्याओंकेलिएबहुतहीकारगरचूर्णमानाजाताहै।विशेषज्ञभीइसेसुरक्षितवअसरदार. खिचड़ीकईतरहकीबनाईजातीहै.

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इसलिएआपकोअपनेडाइटप्लानमेंचावलकोकमकरदेनाचाहिए. अगरआपभीबढ़तेमोटापेसेपरेशानहैंतोयेखबरआपकेकामआसकतीहै. पोषकतत्वोंकेहोनेकीवजहसेइसकेफायदेअपनीजगहपरहैं. आपकोदिनमेंसेकमसेकम40मिनिटसकिसीनकिसीशारीरिकक्रियाकोदेनाआवश्यकहैं मोटापाआजकेदिनकईलोगोंकीसमस्याहै. अपनेशरीरकेहिसाबसेखानाखाएं. अगरआपएकफुलप्लेटगोलगप्पाखातेहैंतोयेआपको216कैलोरीमिलतीहै.

राजस्थानसरकारनेमेट्रोपॉलिटनएरियानेटवर्कMANकोमेंSECLAN. साइकिलचलनेसेआपकेपेटऔरकमरकीचर्बीभीकमहोतीहै,देखाजायेतोयेबहुतभीबढ़ियाएक्सरसाइजहैजोकीआपकेपुरेबॉडीकोशेपमेंरखनेकेलिएबेस्टउपायहैऔरआपकोइसकोजरुरtryकरनाचाहिए. नमकीनपरांठे,पूड़ीऔरमठरीकास्वादबढ़ानेवालीअजवाइनसेहतकेलिहाजसेबहुतगुणकारीहै! एसिडपाएजानेकेचलतेसिरकेकासीधाइस्तेमालनुकसानदेहहै.

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अश्वगंधातनावकेस्तरकोकमकरनेमेंमददकरताहैजिसकीवजहसेस्पर्मकाउंटबढ़ताहै. मसलमासतबबनताहैंजबआपमसल्सकेफाइबरकोहरदिनकेलिमिटसेज्यादापुशकरतेहुएस्ट्रेसदेतेहैंऐसावेटलिफ्टकरनेसेहोसकताहैंलेकिनज्यादाकरनेपरआपकोऐसीइंजरीभीहोसकतीहैंजोकिमसलबिल्डिंगकोरोकदेतीहैं. परन्तु,हेप्रथानन्दन!दैवीप्रकृतिकेआश्रितअनन्यमनवालेमहात्मालोगमुझेसम्पूर्णप्राणियोंकाआदिऔरअविनाशीसमझकरमेराभजनकरतेहैं कानकीपीवऔरकानकादर्दनष्टहोजाताहै इसमेंकैल्शियम,मैंगनीज,आयरन,फास्फोरस,कैरोटीन,थायमीनरिबोफ्लोवीन,कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीनआदिपौषकतत्वपायेजातेहैं सततंकीर्तयन्तोमांयतन्तश्चदृढव्रताः।नमस्यन्तश्चमांभक्त्यानित्ययुक्ताउपासते॥9.

येएकबहुतहीजबरदस्तऔरआसानघरेलूतरीकाहैजिससेआपअपनेशरीरकोपतलाकरसकतेहो? कोईभीमुझेयेनहींसमझासकताथाकिऐसानहींहै. हालांकिआपचाहेंतोसोनेसेपहलेठंडापानी(Coldwater)पीसकतेहैं. इसकेलिएधैर्य,प्रतिबद्धताऔरसमर्पणकीआवश्यकताहोतीहै. हृदय विकाराची लक्षणे. यहदोनोंहेल्दीचीजोंमेंकाउंटकिएजातेहैं.


यदिआपकोयहलेखपसंदआयाहैतोकमेंटकरें।अपनेदोस्तोंऔरसाथियोंमेंभीशेयरकरें 3. B1,B6),औरविटामिनसी(Vita. इनड्रिंक्सकोलेनेसेपहलेअपनेन्यूट्रिश्नलएक्सपर्टसेसलाहजरूरलें सिर्फडाइटफूडखानेसेकमनहींहोगावजन,अपनाएकुछआयुर्वेदिकतरीकेजिससेकुछहीदिनोंमेंबेहतरपरिणाममिलें परफेक्टशेपमेंरहनेऔरगर्मियोंमेंअपनावजनकमरखनेकेलिएआपकुछफूडआइटम्सकोअपनीडाइटचार्टसेहटा. Thecostofbrokencomponentswillbecoveredbythebuyer,butduringguaranteeperiod,thecostofbrokencomponentswillbecoveredbytheseller,excepttheeasybrokenpartsanddamagedpartsbyhumanreasons. इसेचबानेसेआपकोतमामफायदेमिलतेहैं. खानेमेंसैलेडजरूरशामिलकरें।इससेहमारेशरीरमेंएनर्जीबनीरहतीहैऔरकैलरीकंट्रोलमेंरहताहै डाइटबदलनेसेपहलेकंप्लेंटकीसलाहजरूरलें रोजानापुश-अप्सकरनेसेमहिलाओंकीपूरीबॉडीकोशेपमिलताहै।इसकेअलावाउनकेकंधोंऔरसीनेकोभीमजबूतीमिलतीहै योगगुरूबाबारामदेवकादावाहैकिअंडरवेटलोगअगरआयुर्वेदिकवनस्पतियोंकासेवनऔरयोगकरनाशुरूकरदेंतोतीनमहीनेमें.

खीराऔरटमाटरदोनोहीकमकैलोरीकेहोतेहैंऔरइनमेंकाफ़ीविटामिन्स,मिनरल्स,फाइबरहोताहैं. पपीताकईतरहकेविटामिनओरपोषकतत्वोंसेयुक्तहोताहै.

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