वाहिकाएं किसे कहते हैं

वाहिकाएं किसे कहते हैं
वाहिकाएं किसे कहते हैं

9ग्रा,प्रोटीन-13. अवैध chords ट्यूटोरियल।. लोगोंनेवर्षोंइसकाइस्तेमालपकवानऔरइलाजमेंकियाहै. हमउम्मीदकरतेहैंकियहबातआपकोअच्छेसेसमझमेंआगईहोगी,क्योंकियहबहुतहीबेसिकऔरसिंपलफार्मूलाहैजिसकोफॉलोकरकेआपअपनेमोटापेऔरवजनकोबहुतजल्दीकमकरनेमेंकामयाबहोजाओगे. 02फीसदी65,075रुपयेप्रतिकिलोपरपहुंचगई. लेकिनसभीग्रीनटीप्रेमियोंकेलिएहमएकरियल्टीचेकलाएहैंजोउनकेलिएजाननाजरुरीभीहै.

इसतरहइसआसनकाएकपूराचक्रखत्महुआ. आमतौरपरइसेएकदिनमें3ग्रामसेज़्यादानहींग्रहणकरनाचाहिए. कंपनीनेयहांतककीदुनियाकापहलारोलेबलडिस्प्लेवालास्मार्टफोनभीशोकेसकियाथा. 9॥ सुबह-सुबहखालीपेटआधाचम्मचजायफलचाटनेसेगैस्ट्रिक,सर्दी-खाँसीकीसमस्यानहींसतातीहै।पेटमेंदर्दहोनेपरचारसेपांचबूंदजायफलकातेलचीनीकेसाथलेनेसेआराममिलताहै लगभग10ग्रामइलायचीको1लीटरपानीमेंडालकरपकाएं।जबएकचौथाईशेषरहजाए,तबउसेउतारकरठँडाकरलें।इसपानीकोथोड़ी-थोड़ीदेरमें,घूँट-घूँटकरकेपीनेसे,हैजावमूत्रावरोधरोगोंमेंलाभहोताहै दालचीनी,डायरियावजीमिचलानेमेंभीऔषधीकेरूपमेंकाममेंलाईजातीहै मलेरियाहोनेपरकालीमिर्चकेचूर्णकोतुलसीकेरसमेंमिलाकरपीनेसेलाभहोताहै गलेकेऊपरकेअंगोंकीचिकित्सामेंबहुधाशलाकासदृशयंत्रोंएवंशस्त्रोंकाप्रयोगहोनेसेइसेशालाक्ययंत्रकहतेहैं।इसकेअंतर्गतप्रधानतःमुख,नासिका,नेत्र,कर्णआदिअंगोंमेंउत्पन्नव्याधियोंकीचिकित्साआतीहै वाहिकाएं किसे कहते हैं 50gmCucumberjuiceprovidesrelief,fromstonesifitisconsumedforafewdays.

क्याआपकोपताहैकिकईघरोंमेंइसकीसब्जीबनाईजातीहै.

वाहिकाएं किसे कहते हैं धमनी और शिरा में अंतर कीजिए

इसड्रिककासेवनकरनेसेडायबिटीज2,हाईकोलेस्ट्रोलजैसीबीमारियांठीकहोजातीहैं. वजनकमकरनेकेलिएवॉकजरूरकरें. एबीपी न्यूज़ लाइव. मोटापेसेछुटकारापानेकेलिएसुबहउठकरखालीपेटगुनगुनापानीपीनेकीआदतडाललीजिएक्योंकियेआपकीसेहतकेलिएबहुतलाभदायकहै. 6ग्रामप्रोटीनहोतीहैं।इसेसूप,सब्जीयाकोईअन्यडिशकेरूपमेंलेसकतेहैं प्लेनग्रीकयोगर्टकासेवनभीवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।यहहाईप्रोटीनकासोर्सहैऔरइसकीएकसर्विंगयानी150ग्राममें130कैलोरीऔर11ग्रामप्रोटीनहोताहै।यहभूखकोकमकरकेवजनकमकरनेमेंकाफीमददकरताहै शरीरकीजरूरतकेमुताबिकसभीएसेंशिअलअमीनोएसिड्सभीहोतेहैं।नाश्तेमेंअंडेकासेवनकरनेसेफैटलॉसहोसकताहै अमेरिकनहार्टएसोसिएशन(AmericanHeartAssociation)केमुताबिकपॉपकॉर्नहोलग्रेन(WholeGrain)है।इसमेंपर्याप्तमात्रामेंफाइबर(Fiberinpopcorn)पायाजाताहै।आपकोपताहीहोगाकिफाइबरवजनकमकरनेमेंमददकरताहै।एककपपॉपकॉर्न(8ग्राम)मेंकेवल31कैलोरीहोतीहैऔर1!

वजनबढ़ानेकेलिएभीबेहदजरूरीहोताहैकिआपदिनभरमेंक्याऔरकिसवक्तखानेवालेहैं।अपनीडाइटचार्टमें! औरकार्बेटफाउंडेशनद्वारा1करोड़रू? 6सालसेकमउम्रवालेबच्चोंकोत्रिफलानदें 5. साथहीइसमेंहाईएंटीऑक्सीडेंटऔरएंटी-एजिंगगुणहोतेहैं. मोटापेकेकारणकईस्वास्थ्यसंबंधीसमस्याएंहोतीहैंजिनमेंटाइप2डायबिटीज,हाइपरकोलेस्ट्रोलेमियाउच्चकोलेस्ट्रॉल,गैस्ट्रोओस्फोजियलरिफ्लक्सडिजिजजीईआरडी,उच्चरक्तचाप,हृदयरोग,अवसाद,जोड़ोंकीओस्टियोआर्थराइटिस,जोड़ोंकादर्द,स्लीपएपनियाऔरश्वसनसमस्याएं,यूरिनरीस्ट्रेसइंकांटिनेंस,अस्थमाऔरफेफड़ोंकीसमस्याएंऔरप्रजननसंबंधीसमस्याएं आजकलकईलोगोंकीएकबड़ीसमस्यापेटकीचर्बीहै.

आपकोहररोज20से25मिनटतककमसेकमहुएव्यायामजरूरकरनाचाहिएवहआपकोहररोजसुबहयाशामलगभग45मिनटकमसेकमएक्सरसाइजदौड़व्यायामआदिकरनाचाहिएयदिआपयहसभीनियमकेअनुसारकरतेहैंतोआपबहुतहीतेजीसेअपनावजनघटासकतेहैं. इससेभीआपएकतोस्वास्थ्यसंबंधितइसकेफायदेलेपाएंगेसाथहीतेजीसेवजनभीकमकरपाएंगे! ग्रीनटीकासेवनभीपेटकीचर्बीकमकरनेकेलिएउपयोगीहोताहै।इसमेंमौजूदएंटीआक्सीडेंट्सबॉडीकोचुस्त-दुरुस्तरखनेमेंमददकरतेहैं वाहिकाएं किसे कहते हैं.

धमनी शिरा में अंतर

'थलापति65'मेंविलेनकारोलनहींकररहेविद्युत चेतेश्वरपुजारानेखुदकबूला,ऋषभपंतकीतरहइसशॉटकोनहींखेलसकते दालचीनीकीस्टिकसाबुतचबानेमेंदिक्कतहोसकतीहै।इसकेलिएआपकेपासएकऔरविकल्पहै।आपअपनावजनकमकरनेकेलिएदालचीनीपाउडरकाइस्तेमालकरें।आपइसकेआलावाबारीकपिसाहुआदालचीनीखानापकाने,बेककरनेयाहर्बलचायमेंइस्तेमालकरसकतेहैं।दालचीनीपाउडर(CinnamonPowder)बाजारमेंआसानीसेउपलब्धहै।याआपइसेघरपरभीपीससकतेहैं।फिलहालबातवजनकमकरनेकीहोरहीहैतोआपकोएकविशेषपाउडरबनानेकीजरूरतहै इसकेअलावाआपदालचीनीऔरशहदकापानीभीबनासकतेहैं।दालचीनीपाउडरलें।उबलाहुआपानीकाएकगिलास,आधाचम्मचशहदमिलाएं।इसपानीकोदिनमेंदोबारपियेंयासोनेसेपहलेऔरसुबहखालीपेटपिएं भारतीयव्यंजनमेंदालचीनीकेकिरदारकीव्याख्यानहींकीजासकती।इसकीखुशबूकिसीकोभीआकर्षितकरसकतीहै।आपकोबतादेंदालचीनीशरीरमेंसंक्रमणसेलड़तीहै।दालचीनीकासेवनसिरदर्दऔरकईतरहकेदर्दकोकमकरसकताहै।यहांतककीगठियाकेदर्दकोभीकमकरताहै।इससेब्लडसरकुलेशनसहीतरीकेसेरहताहै बढ़तावजनकईबिमारियोंकाकारणबनसकताहै।इसलिएसमयसेपहलेवजनकोनियंत्रितकरनाबेहदजरूरीहै।आपप्राकृतिकरूपसेवजनकम(WeightLoss)करेंगेतो,आपकोहेल्थसेजुड़ेकईफायदेमिलेंगेऔरइसमेंआपकीमददकरेगादालचीनी।देखाजाएतोहमारीरसोईकेऐसेकईमसालेहैंजोआयुर्वेदिकखजानोंसेभरेहुएहैं।उन्हींमेंसेएकदालचीनीभीहै,जोअच्छीहेल्थ(ForGoodHealth)केसाथवजनकमकरनेमेंभीमददकरताहै।दालचीनीपेड़ोंकेअंदरूनीछालसेमिलनेवालाऐसामसालाहै,जोहररसोईकीजानहोताहै।दालचीनीकेनामकीतरहहीइसकेकामभीहैं।इसकीखुशबूखानेकोऔरभीस्वादिष्टबनादेतीहै।शोधकर्ताओंकीमानेंतोइससेडाईजेशनमेंसुधारहोताहैऔरकोलेस्ट्रोलकोभीकमकरताहै।तोचलिएअबइसकेऔरभीगुणोंकेबारेमेंजानलेतेहैं,जोहमारीहेल्थकोबेहतरबनातेहैं वजनघटानेकालाभआपकोचाहिएतोआपइसकेलिएशहदकेसाथदालचीनीपाउडरकाउपयोगकरसकतेहैं।वजनकमकरनेकेलिएदालचीनीकीचायभीबेहतरविकल्पहै।इसेबनानेकेलिएआपकोपानीमेंदालचीनीकीस्टिककोउबालनाहै।फिरबिनाशक्करऔरशहदडालेइसपानीकोपीनाहै दालचीनीखानेमेंस्वादऔरखुशबूहीनहींबढ़ाता,बल्किहेल्थकेलिएबेमिसालहै।क्याआपजानतेहैंकिदालचीनीकासेवनवजनभीकमकरताहै.

येसस्तेहोनेकेसाथसालके12महीनेउपलब्धरहतेंहैं. आपकोहररोज20से25मिनटतककमसेकमहुएव्यायामजरूरकरनाचाहिएवहआपकोहररोजसुबहयाशामलगभग45मिनटकमसेकमएक्सरसाइजदौड़व्यायामआदिकरनाचाहिएयदिआपयहसभीनियमकेअनुसारकरतेहैंतोआपबहुतहीतेजीसेअपनावजनघटासकतेहैं. जानकारोंकेमुताबिकहरीइलायचीशरीरकेचयापचयकोबढ़ाकरआपकेपाचनतंत्रकोसाफ,शरीरकीसूजनकोकमकरनेऔरकोलेस्ट्रौलकेस्तरकोकमकरतीहै.

डाइटिंगप्लानफॉलोकरनेकामतलबभूखेरहनानहींहै,भूखेरहकरआपweightlooseनहींकरसकतेइससेशरीरमेंकमजोरीजरूरआतीहै।इसलिएकभीभूखेनारहे अपनाना,ताकिआपयेजानसकेकीतेजीसेवजनकमकरनेकेलिएक्याखाएंक्यानखाए।आजइसलेखमेंहमजानेंगेसहीतरीकेसेपेटकमकरनेकेलिएडाइटक्याखानाचाहिए,fastweightlossdietchartformenandwomen,tipsinhindi.

आंवलामोटापेकोकमकरनेमेंभीकारगरहैं,चलिएइसकेबारेंमेविस्तृततरीकेसेबातकरतेहैं. इनतीनोमेंएक्सरसाइजऔरडाइटतोफॉलोहोजातीहैलेकिनलोगतनावसेदूरनहींरहपातेहैं. बयानमेंकहागयाहैकिइसयोजनाकाखर्चागौतमगंभीरफाउंडेशनतथासांसदकेनिजीसंसाधनोंकीमददसेउठायाजाएगाऔरसरकारकीमददनहींलीजाएगी. 2कैलोरी,कुट्टूकेआटेकीरोटीमें59. वजनकमकरनाआसानहै,लेकिनएक्स्ट्राबैगेजकमकरनामुश्किल. मगरनौऐसीडाइटहैं,जोलोगोंकेबीचकाफीपॉपुलरहै. केलाखानावजनघटानेमेंभीसहायताकरसकताहैक्योंकिउसमेंडाइट्रीफाइबरऔरदूसरेपोषकतत्वोंकीमात्राज्यादापाईजातीहै.

कईमामलोंमें,इसकोपीनेसेलगातारआरहींउल्टियांभीरुकजातीहैं.


आपखानाखानेसेपहलेजीराकापानीपीसकतेहैं. मेथीकाबीजखूनमेंशुगरलेवलकोनियंत्रितकरताहैऔरइंसुलिनकेस्रावकोबढ़ाताहै. शामको4बजेएककपअंकुरितमूंगयासलादबनाकरखाएं 6. आपकोचाययाकॉफीबंदकरदेनीचाहिएयाइनकोकमकरदेनाचाहिएआपकोसिर्फदिनमेंएकयादोबारहीचायपीनीचाहिएकईलोगबहुतज्यादाचायपीतेहैंयाकॉफीपीतेहैंतोउन्हेंभीबहुतज्यादामोटापाआनेकाडररहताहै. ऐसाइसलिएहोताहैकयोंकिएक्सरसाइजसेहमारेनाककेछिद्रववाहिनियांखुलजातीहैं. लार ग्रंथि अर्थ. च्यवनप्राशवजनबढ़ानेकासबसेपॉपुलरफॉर्मूलाहै।यहपाचनशक्तिबढ़ानेकेसाथ-साथबीमारियोंसेलड़नेकीताकतमेंवृद्धिकरताहै।दोचम्मचनियमितरूपसेइसकासेवनकरनेसेशरीरऔरहड्डियोंकोशक्तिमिलतीहै दिनमेंतीनअलग-अलगवक्तपरएकआमकेसाथएकगिलासदूधकानियमितसेवनलगभगएकमहीनेतककीजिए।निश्चितरूपसेशरीरकावजनबढ़नाशुरूहोजाएगा एकगिलासगर्मदूधमेंदोचम्मचअश्वगंधाचूर्णमिलाकरसेवनकरनेसेभीमोटापाबढ़ताहै।इसकेसाथसाथइसमिश्रणमेंथोड़ीमात्रामेंमक्खनमिलाकरसेवनकरनेसेदोहफ्तोंमेंहीआपकेशरीरकेवजनमेंआश्चर्यजनकपरिवर्तनदेखनेकोमिलेगा वजननबढ़पानेकेपीछेकईतरहकेकारणहोसकतेहैं।इनमेंअनियमितखान-पान,बहुतज्यादाउपवासरखना,ज्यादाव्यायामकरना,तनाव,अतिसक्रियतातथाजेनेटिकफैक्टरशामिलहैं।शारीरिकदुर्बलताकोदूरकरनेकेलिएबाजारकीदवाओंकेइस्तेमालकीबजायप्राकृतिकतरीकेअपनानाज्यादासहीहोताहै।आजहमआपकोकुछऐसेप्राकृतिकनुस्खेसुझारहेहैंजिनकेप्रयोगमेंलाकरआपप्राकृतिकरूपसेअपनावजनबढ़ासकतेहैं वजननबढ़नेकामहत्वपूर्णकारकहैपाचनशक्तिकाकमजोरहोना।यष्टिमधुएकऐसीऔषधिहैजोहमारीपाचनशक्तिकोमजबूतकरनेकाकामकरतीहै वजनकमहोनाशरीरमेंपोषकतत्वोंकीकमीकीओरइशाराकरताहै।आगेचलकरइसवजहसेकईतरहकीशारीरिकबीमारियोंकाखतराभीबनारहताहै।किसीभीव्यक्तिकीहाइटकेहिसाबसेउसकेवजनकाएकमानकहोताहै।इसमानकसेकमवजनवालेलोगोंकोअंडरवेटकीश्रेणीमेंरखाजाताहै।अंडरवेटहोनाकईतरहकेशारीरिकसेहतमेंअसंतुलनकाकारणबनताहै।शरीरमेंपोषकतत्वोंकीकमी,कमजोरपाचनशक्ति,एनीमिया,दिलकीबीमारीआदिकईतरहकीसमस्याएंऐसीहैंजोवजनकमहोनेकीवजहसेजन्मलेतीहैं।दुबलापनपर्सनैलिटीसेसंबंधितसमस्याभीहै।यहीकारणहैकिशारीरिकतौरपरदुर्बललोगतमामतरहकीउनदवाओंकाइस्तेमालकरनाशुरूकरदेतेहैंजिनकेसाइडइफेक्ट्सगंभीरस्वास्थ्यसमस्याओंकोजन्मदेतेहैं कुछआसानसीचीजोंकोफॉलोकरकेआपआसानीसेवजनकमकरसकतेहैं,साथहीशरीरकेएक्सट्राफैटकोभी.

खासकरबूढ़ेलोगकोइसकासेवनकरनाचाहिए. फाइबरऔरप्रोटीनसेयुक्तचीजेंखाएं,जोलंबेसमयतकआपकीभूखकोकंट्रोलकरसकतीहैं. आपकीपीठफर्शपरलंबवतहोनीचाहिए. इससेआपकामेटाबॉलिज्मइतनाधीमाहोजाताहैकिआपकितनाभीएक्सरसाइजकरलेंआपकवजनकमनहींहोगा.

ब्लड प्रेशर की सबसे सामान्य सीमा कौन सी है *