शोबाना विवाह हॉल पश्चिम मंबलम

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मोटाऔरबेडौलशरीरकोईनहींचाहता,हरकोईस्लीमऔरस्वस्थ्यरहनाचाहताहैलेकिनउसकेबादभीकईलोगमोटापेसेबचनहींपातेहैं. वित्तमंत्रालयनेट्वीटकिया,'सरकारसभीनागरिकोंकेवित्तीयसमावेशनकेलियेप्रतिबद्धहै. अबइसमेंशहदयानींबूकारसमिलाकरइसेपीनावजनघटानेमेंमददकरताहै. डाइटमेंफलोंमेंसेब,केलाऔरसंतराकोशामिलनहींकरसकतेहैं. आइएजानतेहैंज्यादातरलोगअपनीडाइटमेंजीरापानीशामिलकरनेकीसलाहक्योंदेतेहैं. (5). लेकिनलंबेसमयतकइनकासेवनकरनेपरवजनमेंकमीहोनाकमहोजाताहै? जितेंद्रनागर,पर्यावरणविदएवंअध्यक्षइसडा जागरणसंवाददाता,गाजियाबाद:होलीप्यारऔरसद्भावकाप्रतीकहै।कोरोनाकेचलतेहोलीमनाएंलेकिनदूरीबनाकरहीत्योहारकारंगबिखेरें।यदिलापरवाहीबरतीऔरगीलेवरासायनिकरंगोंसेहोलीखेलीतोत्योहारकारंगफीकाभीहोसकताहै।होलीपरगीलेएवंरासायनिकरंगोंकाउपयोगआंखोंएवंत्वचाकेलिएबेहदनुकसानदायकहोसकतेहैं।आंखमेंगीलारंगपड़ातोरोशनीतकजानेकीआशंकारहतीहै।गीलेरंगोंकाउपयोगनकरेंऔरबच्चोंपरपूरीनिगरानीरखतेहुएगीलेरंगोंसेहोलीनखेलनेदें।चिकित्सकोंकेमुताबिकरासायनिकरंगस्वास्थ्यकेलिएबेहदहानिकारकहोतेहैं।----- गीलेरंगोंसेआंखोंमेंआंसूआना,लालहोना,जलनऔरसूजनआजातीहै।पुतलीकोनुकसानपहुंचनेपररोशनीजानेतककीआशंकाबढ़जातीहै।हर्बलरंगोंसेहोलीखेलें।होसकेतोकोरोनासेबचावकेलिएदूरसेप्रेमकेरंगबिखेरें।बचावकेलिएचश्मालगाएं।चेहरेकोकवरकरकेहोलीखेलें।परेशानीहोनेपरपानीसेधोएं।तुरंतचिकित्सककोदिखाएं डा.

इनसेब्लडप्रेशरलेवलप्रभावितहोताहै. वहअपनेशरीरकीएक्ट्राचर्बीऔरबॉडीकोशेपमेंलानेकेलिएक्याकुछनहींकरते,लेकिनफिरभीवहअपनामनचाहाशेपहासिलकरनेमेंनाकामयाबरहजातेहैं! ऐसेबहुतहेखानेकेलिए. पैदलचलनेसेआपकेपेटकीचर्बीकमहोतीहै. 250mlpaaniubaalkarthandakarle.

हैंनामजेकीबात.

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सुबहखालीपेटजीराकापानीपीनेसेएसिडिटी,पेटफूलना,पेटमेंदर्द,गैसऔरबदहजमीजैसीदिक्कतोंसेछुटकारामिलताहै. दुबले-पतलेऔरकमवजनवालेव्यक्तियोंकीसमस्याओंकेलिएअश्वगंधाऔरशतावरीजैसीआयुर्वेदिकऔषधियांकिसीचमत्कारसेकमनहींहै. मोटापेकोकमकरनेकेलिएडॉक्टरोंके. एक्सरसाइजकेइनछोटे उपाय-इससेबचनेकेलिएहेल्थएक्सपर्ट्ससेसलाहलेंऔरशरीर कठिनएक्सरसाइजकेबीचमेंनाकसेपानीआनाबहुतहीनॉर्मलबातहै? पुदीनेकेरसकोशहदकेसाथलेनेपरभीवजननहींबढ़ताहै. मधुमेहएकजीवनशैलीजनितस्zwj;वास्zwj;थ्zwj;यसमस्zwj;याहै,जोअसामान्यरूपसेहाईब्लडशुगरकोजन्zwj;मदेतीहै।यदिइसेनियंत्रितनकियाजाएतोयहहृदयरोग,गुर्देकीबीमारीऔरतंत्रिका?

दोस्तोंक्याआपकोसाइकिलचलानाअच्छालगताहैतोयेबहुतहीबढ़ियाहैक्यूंकिसाइकिलचलानेसेभीआपकावजनऔरपेटदोनोंकमहोताहै. रोगमुक्तहोनेकेकुछसमयबादतकभीपौष्टिकभोजनजरूरीहोताहै. जबतकआपरंगमेंकोईबदलावनहींदेखतेतबतकइसकोमिश्रणउबालें. यहचूर्णतीनग्रामरोज़ानासुबहकेसमयछाछकेसाथलेनेसेबाहरनिकलाहुआपेटअंदरहोजाताहै.

सुबहखालीपेटनींबूऔरशहदकापानीपीनेसेवजनघटाने(WeightLoss)सेलेकरग्लोइंगत्वचा(GlowingSkin)पानेऔरशरीरकोडिटॉक्स(DetoxBody)करने,पाचन(Digestion),कब्ज(Constipation)तककईफायदेहोसकतेहैं. 1चढ़कर1729! निम्नलिखितबीमारियोंसेपीड़ितहैंतोओग्ज़नड्रोलोनदवाईनालें इनदवाइयोंकासेवनकरनेसेपहलेडॉक्टरसेसलाहजरूरलें इनदवाइयोंकीखुराकआपउम्रकेअनुसारलेसकतेहैं।लेकिनहमारासुझावहैकिइनदवाइयोंकासेवनकरनेसेपहलेअपनेडॉक्टरसेसलाहजरूरलें हृदयविकार लक्षणे.

आयु चार्ट एचडीएल द्वारा कोलेस्ट्रॉल का स्तर

4कैलोरी,मूलीकापराठा-120कैलोरी,मैथीकापराठा-90. सौंफमेंकैलोरीनाकेबराबरहोतीहै. 1मक्केकीरोटीमेंमौजूदऔसतकुलकैलोरी144. यदिहमआपकोउदाहरणसेसमझाएंतबआपनेऐसेबहुतसारेलोगोंकोदेखाहोगाजोबहुतखातेहैंफिरभीउनकेशरीरमेंखाना-पीनानहींलगताहै! दौड़ना,कूदनाजैसेअधिकताकतकाइस्तेमालकरनेवालेएक्सरसाइजकेबीचकईबारपेशाबजानेकीज़रूरतमहसूसहोतीहै? वैसेतोबहुतसेलोगसेबकेसिरकेयानीएप्पलसाइडरविनेगरकाइस्तेमालवजनघटानेकेलिएभीकरतेहैं,क्योंकिइसमेंकईप्रकारकेपोषकतत्वपाएजातेहैंजोकईरोगोंकोदूरकरतेहैं,जैसेशुगरकंट्रोल,कोलेस्ट्रॉलकमकरना,चेहरेसेदाग-धब्बोंकोहटानाआदि.

जनघटानेकेलिएसबसेजरूरीहोताहैआपकीडाइटऔरपाचनतंत्रकासहीहोना।इनदोनोंकीगड़बड़ियांफैटकोआसानीसेशरीरमेंजमाहोनेदेतीहैऔरएकदिनहममोटापेकेशिकारहोजातेहैं।वेलनेसकोचल्यूककोटिन्होवजनघटानेकेलिएहमेशाहेल्दीआईडियाशेयरकरतेरहेहैं।हालहीमेंउन्होंनेपेटकोसहीरखनेकाएकआसानतरीकाबताया,जोकिवेटलॉसकेलिएतोफायदेमंदहैहीपरयेतबभीकामआएगाजबआपघरकेबाहरयात्योहारोंपरअनहेल्दीइटिंगकरेंगे नींबूवजनकमकरनेकेलिएकितनाफायदेमंदहोताहैयेतोआपमेंसेज्यादातरलोगजानतेहोंगे,नींबूमेंभारीमात्रामेंऐसेतत्वमौजूदहोतेहैंजोआपकोपूर्णरूपसेस्वस्थरखसकतेहैं।येआपकीपाचनक्रियाकोभीमजबूतबनानेकाकामकरताहैसाथहीआपकेवजनकोतेजीसेघटाताहै।आपरोजानासुबहनींबूकाजूसभीपीसकतेहैं यहसचहैकिआपबिनाजिमजाएसिर्फचलनेसेही9किलोतकअपनावजनआरामसेघटासकतेहैं।10,000कदमचलनेसेरोजानाआपअपनेवजनमेंअभूतपूर्वकमीकरसकतेहैंऔरआपकोयहअसरएकहफ्तेमेंहीदिखनेलगेगा मोटापाआमतौरपरलाइफस्टाइलकीदेनहोतीहै।मोटाशरीरयाफिरशरीरमेंफैटबिल्कुलभीअच्छानहींदिखता।अगरआपसिर्फदोआदतोंकोरोजानाअपनातेहैंतोआपएकहफ्तेमेंहीतेजीसेवजनघटासकतेहैं छोटीदूरियोंकेलिएगाड़ीलेनेकीआदतकोछोड़दे।हालांकिएकव्यक्तिकोवजनकमकरनेकेलिए2000कदमकेआस-पासचलनेकीजरूरतहोतीहै।आपइसबातकोसमझलीजिएकीएकमीलमेंआपकी100कैलोरीबर्नहोतीहै।लेकिनअगरआप10,000कदमथोड़ेअंतरालपरभीचलनेकीआदतबनालेतेहैंतोआपकावजनतेजीसेघटनातयहैऔरआपकोइसकेलिएजिमजानेकीजरूरतबिल्कुलभीनहींहै फैटबर्नकरनेकेलिएकमप्रोटीनवालेआहारकाहीचुनावकरनाचाहिए।तेलमेंतलीहुईचीजोंकीबजायग्रिल्डचीजोंकोखानाबेहतरहै।तेलमेंज्यादाफ्रायडचीजेंफैटकोबनातीहैजबकिभुनीहुईचीजेंआपकेशरीरमेंफैटनहींबननेदेती।साथहीअल्कोहल,कोल्डड्रिंक्सऔरमिठाईकेसेवनसेबचनाचाहिए।दूसरीतरफआईसक्रीमआपकेशरीरमेंचर्बीबढ़ाताहैऔरउससेबनाहुआफैटकमहोनेयाखत्महोनेमेंकाफीवक्तलगताहै 10,000कदमचलनाआपकोज्यादालगसकताहैलेकिनआपकोशिशकरेंतोआपइतनारोजानाआपचलसकतेहैं।जरूरीनहींकिएकबारमेंही10,000कदमआपकोचलनाचाहिए।बल्किइसेआपटुकड़ोंमेंभीविभाजितकरसकतेहैं सर्दियोंमेंवजनघटानाहोताहैआसान,आजमाएंये5टिप्स.

Isgharelunuskhekorojsubhkhaalipet3mahinetaklagatarkare? वरनावेलंबेसमयतकउससेजूझतीरहतीहैं. cardioएक्सरसाइजआपकेमोटापेकोकंट्रोलकरनेमेंबहुतजायदाफायदेमंदहैऔरआपकोcardioवर्कआउटकोरेगुलरकरनाचाहिए.


अगरगर्मपानीकेसाथसोतेसमयएकचम्मचलेलियातोकैबरहताहै. येपोषकतत्वजैसेविटामिनबी,मॅंगनीस,कॉपर,मॅग्नीज़ियमकाअच्छाश्रोतहोनेकेसाथ,फाइबर,प्रोटीनऔरहेल्दीफैट्सकाबड़ाश्रोतहोताहैं. 3किलोग्रामवजनघटानाजबकिप्लेसबोसमूहनेऔसतन2? येमेटाबोलिकदरमेंसुधारकरताहै,ब्लडमेंग्लूकोजलेवलकमकरताऔरसबसेज्यादाकार्बोहाइड्रेटकासेवनप्रतिबंधितकरताहै. लेकिनयहाँपरआपकोकार्डियोएक्सरसाइजज्यादाकरनीहोगीक्यूंकिकार्डियोएक्सरसाइजसेआपकामोटापाऔरवजनकमहोताहैजिसकीवजहसेआपकीपेटकीचर्बीभीकमहोतीहै.

जोअधिकमोटेहैंउन्हेंमधुमेह,उच्चरक्तचाप,हृदयरोगआदिबीमारियांहोनेकाखतराआमवजनकेलोगोंकेमुकाबलेज्यादाहोताहै. दोस्तखानानापचनेकाकारणपाचनतंत्रकाकमजोरहोनाहै,पेटसेजुडीबीमारियांहोनेकीवजहसेयेसमस्याहोजातीहै,अगरआपकोपेटकीकोईबीमारीहैतोउसकाइलाजकरेऔरखानेपिनेकीबुरीआदतोंकोछोड़े? एकऔसतडाइटमें20-30फीसदकैलोरी,60-70फीसदफैटऔरसिर्फ5फीसदकार्बोहाइड्रेट्सशामिलहोताहै.

इसतरहअगरआपबतायेगएघरेलुउपायमोटापाघटानेकेलिएकरतेहैंतोएकमहीनेमेंहीआपकाढेरसारावजनकमहोजायेगा? दौड़नेसेआपकेबॉडीकास्टैमिनाबढ़ताहैजोकीएक्टिवऔरफुर्तीलारहनेकेलिएबहुतजयादाजरुरीहै? 0,सोडियम-758.

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